टिकट होने के बाद भी TTE व यात्रियों के बीच हो रही झिकझिक, हाथापाई तक की नौबत; जानें पूरा मामला

क्राइम ब्रेकिंग

पटना

दानापुर रेल मंडल के कई स्टेशनों पर अनारक्षित टिकटों पर सफर यात्रियों के लिये सिरदर्द बन गया है। दरअसल, टिकटों का डिटेल्स मिटने से यह समस्या आ रही है। मासिक पास बनवाकर ट्रेनों में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों से लेकर आम यात्री इससे फजीहत झेल रहे हैं।

ट्रेनों में टिकट चेकिंग के दौरान टीटीई से बकझक हो रही है। टिकट के बावजूद यात्रियों के साथ कई स्टेशनों पर बेटिकट यात्री वाला बर्ताव हो रहा है। पटना से दूरदराज के स्टेशनों पर भी यात्रियों को स्टेशन परिसर से निकलने के दौरान चेकिंग कर्मियों से झगड़े की नौबत आ रही है। अभी रेल मंडल में टिकट चेकिंग ड्राइव चल रहा है, ऐसे में यात्रियों की समस्या बढ़ गई है। रेल मंडल के लगभग सभी स्टेशनों पर इस तरह की शिकायत आने के बावजूद रेलवे की ओर से अब तक इसपर कार्रवाई नहीं हुई है।

लेमिनेशन कराने के बाद भी मिट जा रहा है डिटेल्स 
पटना-गया रेलखंड, पटना -बक्सर रेलखंड, पटना मोकामा रेलखंड पर हर दिन हजारों कामकाजी लोग सफर करते हैं। यात्रियों ने बताया कि वे मासिक पास को सुरक्षित रखने के लिये इसका लेमिनेशन करा लेते हैं। लेकिन पिछले कुछ महीनों से लेमिनेशन के बाद और जल्दी टिकटों का डिटेल्स मिट जा रहा है। फतुहा के दैनिक यात्री पीयूष पुष्कर ने इस बाबत दानापुर डीआरएम से भी पत्र लिखकर शिकायत की है।

थर्मल प्रिंटिंग की समस्या
सबसे ज्यादा परेशानी लंबी दूरी तय करने वाले यात्रियों को है। पटना, दानापुर, राजेन्द्रनगर से अनारक्षित टिकटों से हजारों यात्रियों का रोज आना जाना होता है। ऐसे में यात्रा में टिकट खरीदने का समय और तिथि या गंतव्य स्टेशन की सूचना मिट जा रही है। इससे चेकिंग कर्मी कई बार गलत टिकट कहकर यात्रियों पर जुर्माना भी कर रहे हैं। टिकट लेने के बावजूद बेटिकट यात्री की तरह पेश आने के कारण रेल परिसरों में विवाद बढ़ गया है। इधर काउंटरों पर काम करने वाले रेलकर्मियों ने कहा कि थर्मल प्रिंटिंग और नए तरह की स्याही के इस्तेमाल से यह समस्या आ रही है। यह केवल दानापुर रेल मंडल में ही नहीं बल्कि जोन के कई स्टेशनों पर समस्या है।
मंथली पास के टिकटों के डिटेल्स मिटने की कुछ शिकायतें आई हैं। प्रिंटर व स्याही में दिक्कत है, इसकी जांच हो रही है। यात्रियों की शिकायत का निराकरण जल्द ही किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *