VTR से निकल वाल्मीकिनगर के गांव में घुसा 14 फीट का किंग कोबरा, इतना जहरीला कि हाथी को भी मार सकता है

देश ब्रेकिंग

बगहा

बाल्मीकि नगर स्थित टाइगर रिजर्व से खतरनाक और विशालकाय किंग कोबरा आस-पास के गांव में भटकते रहते हैं । बगहा के लक्ष्मीपुर रमपुरवा गांव में उस समय हड़कंप मच गया जब ग्रामीण भोलाराम की घर में 14 फीट का विशालकाय किंग कोबरा घुस गया। भोलाराम के परिवार के सभी लोग सांप को देखते ही भाग खड़े हुए। बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व से आए 4 विशेषज्ञ और वन कर्मियों ने मिलकर कोबरा को निकाला और घंटों की मशक्कत के बाद जंगल में छोड़ दिया।

भोलाराम के घर में 14 फीट का कोबरा सांप जलावन में घुसकर बैठा था। विशाल सांप को देखकर घरवाले डर के मारे घबरा गए और शोर मचाते हुए गांव की ओर भाग चले।  ग्रामीणों ने वीटीआर के अधिकारियों कोई सूचना दी। उसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम गांव पहुंची। टीम को रेस्क्यू में काफी वक्त लगा।

लगभग 2 घंटे की बड़ी मशक्कत के बाद सांप को निकाला जा सका।  टाइगर रिजर्व के बाल्मीकि नगर रेंजर अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि यह कोबरा की बहुत ही खतरनाक पड़ जाती है। इसके इसके अंदर आधा लीटर से ज्यादा जहर होता है और काट ले तो हाथी की हुई मौत हो जाएगी। इसकी विशेषता है कि एक बार खाकर यह लगभग 2 सालों तक बगैर कुछ खाए पिए जिंदा रह सकता है। इसका जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है जो सीधे ब्रेन और न्यूरो सिस्टम को डैमेज कर देता है।

फॉरेस्ट रेंजर ने बताया कि किंग कोबरा दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है। लेकिन यह जल्दी किसी को नहीं काटता। यह फन निकालता है और फन  से जहर की फुफकार मारता है। वन विभाग से आए मुद्रिका यादव शंकर यादव और अन्य 4 स्नेक कैचर इस विशालकाय सांप को उठाकर ले गए और जंगल में छोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *