111 वर्ष का हुआ अपना बिहार, तीन दिनों तक मनेगा जश्न, ब्रिटेन से अमेरिका तक भव्य आयोजन, जानिए पूरा कार्यक्रम

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार का 111वां स्थापना दिवस 22 मार्च को बनाया जाएगा। जिसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। 22 से 24 मार्च यानी तीन दिनों तक पूरे प्रदेश में अलग-अलग कार्यक्रम और भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा। बिहार ही नहीं बल्कि विदेश में कार्यक्रमों का आयोजन होगा। एक दर्शन देशों में भव्य समारोह होंगे। अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, स्वीडन में भी बिहारवासी जश्न मनाएंगे।

स्कूलों में प्रभात फेरी का आयोजन
मुख्य कार्यक्रम पटना के गांधी मैदान में, श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल, रवींद्र भवन एवं बिहार संग्रहालय में कराने का निर्णय लिया गया है। शिक्षा विभाग को नोडल विभाग घोषित किया गया है। समारोह में कला-संस्कृति, उद्योग एवं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, श्रम संसाधन, विज्ञान एवं प्रावैधिकी सहित विभिन्न विभाग का भी सहयोग लिया जाएगा। 22 मार्च को 75 हजार सरकारी विद्यालयों एवं निजी विद्यालयों में प्रभात फेरी का आयोजन होगा।

2009 से हुई थी बिहार दिवस की शुरूआत
सोमवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने सूचना जनसंपर्क विभाग के सभागार में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिहार दिवस-2023 के आयोजन को लेकर जानकारी दी। बताया कि यूं तो बिहार का इतिहास साढ़े छह हजार साल पुराना है, लेकिन राजनीतिक रूप से 22 मार्च 1912 को बंगाल विभाजन के बाद सूबा वजूद में आया। वर्ष 2009 से बिहार दिवस की शुरुआत की गयी है। बिहार दिवस-2023 में विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी लोगों को देने को विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रम होंगे। सूबे में उत्पादित हो रही वस्तुओं की खरीद करने एवं व्यंजनों के स्वाद प्राप्त करने का मौका मिलेगा। प्रेस क्रॉफ्रेंस में शिक्षा विभाग के सचिव वैद्यानाथ यादव एवं निदेशक, प्राथमिक शिक्षा रविप्रकाश, उप निदेशक कुमार अरविंद सिन्हा भी मौजूद थे।

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्राप्त तीन बच्चे होंगे सम्मानित
इस मौके पर राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्राप्त तीन बच्चों ज्योति कुमारी, धीरज कुमार एवं पाल साक्षी को सम्मानित किया जाएगा। गांधी मैदान के मुख्य मंच पर सिनेमा जगत के गायक जावेद अली, मैथिली ठाकुर, इंडियन आसियान बैंड, दीपाली सहाय, ऐश्वर्य निगम एवं सलमान अली द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी। गजल गायक तलत अजीज, नियाजी बद्रर्स की कव्वाली, कुमुद दीवान व नलिनी जोशी का शास्त्रीय संगीत, लोक गायिका डॉ. रंजना झा, सुश्री नीतु कुमारी नूतन,अचला कुमारी, चंदन तिवारी के लोक गीत की भी अलग-अलग प्रस्तुतियां होगी।

‘द लिपिस्टिक ब्वॉय’ का प्रदर्शन होगा
बिहार दिवस पर शिवहर निवासी मनोज कुमार पटेल की फिल्म द लिपस्टिक ब्वॉय का प्रदर्शन होगा। मनोज का इसमें दमदार अभिनय है। सोमवार को मनोज ने विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर से उनके कक्ष में मुलाकात की। इस मौके पर जदयू के प्रदेश सचिव नरेंद्र पटेल मौजूद रहे। मनोज ने बताया कि बिहार दिवस के मौके पर 24 मार्च को यह फिल्म पटना के सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जाएगी।

सोशल मीडिया पर कार्यक्रमों का प्रसारण
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा फेसबुक, यू-ट्यूब एवं ट्विटर पर सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण, बेल्ट्रॉन द्वारा का कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ( वेब कॉस्टिंग) किया जाएगा। तीन दिनों तक चलने वाले बिहार दिवस में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *