बिहार में अभी सताएगी भीषण गर्मी, कब आएगा मॉनसून? मौसम विभाग का बड़ा अपडेट

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार में भीषण गर्मी का सितम अभी कुछ दिन जारी रहने वाला है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो दिनों तक राज्य में गर्मी से राहत मिलने के आसार कम नजर आ रहे हैं। साथ ही इस बार मॉनसून एक हफ्ते की देरी से केरल पहुंचा है। ऐसे में इसके बिहार में भी 15 जून के बाद ही आने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को पटना समेत 10 जिलों में भीषण हीटवेव, जबकि 16 जिलों में हीटवेव (लू) की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक शुक्रवार को पटना, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, भागलपुर, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, अररिया, शेखपुरा और सुपौल जिले में कुछ जगहों पर भीषण लू चलने की आशंका है। लोगों से भीषण गर्मी में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इसके अलावा  दरभंगा, जमुई, आरा, हाजीपुर, औरंगाबाद, बांका, नवादा, बिहारशरीफ, सीवान, समस्तीपुर, अरवल, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर और सहरसा के कुछ हिस्सों में भी लू के हालात बने रहने के आसार हैं।

बिहार में कब आएगा मॉनसून?
सूबे में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने मॉनसून की एंट्री की संभावित तारीख बताई है। केरल में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून ने गुरुवार को दस्तक दी है। इस बार एक हफ्ते की देरी से मॉनसून केरल पहुंचा है। ऐसे में बिहार में भी इसके देरी से पहुंचने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बिहार में मॉनसून अमूमन 13 जून को पहुंच जाता है, मगर इस बार इसकी एंट्री 18 या 19 जून को होगी।

10 जून से बदल सकता है मौसम
बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने थोड़ी राहत भरी खबर दी है। अनुमान के मुताबिक राज्य में 10 और 11 जून को उत्तर एवं पूर्वी हिस्से में मौसम पलट सकता है। उच्च ताप के दबाव में स्थानीय स्तर पर आंधी-तूफान और बारिश की स्थिति बन सकती है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *