विधानसभा मार्च कर रहे किसान सलाहकारों पर पटना पुलिस ने बरसाई लाठियां, जानिए क्या है इनकी मांग

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार विधानसभा का घेराव करने पहुंचे राज्यभर के किसान सलाहकारों पर पटना पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। किसान सलाहकार अपनी मांगों को लेकर बुधवार सुबह से राजधानी पटना में प्रदर्शन करने के लिए इकट्ठा हुए। प्रदर्शनकारी आर ब्लॉक तक पहुंच गए। जब पुलिस ने उन्हें आगे बढ़ने से रोकने की कोशिश की तो स्थिति बेकाबू हो गई। इसके बाद पुलिस ने लाठियां बरसा कर उन्हें वहां से खदेड़ा। बता दें कि किसान सलाहकार लंबे समय से जनसेवक के दर्जे की मांग कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक एक संगठन के बैनर तले बुधवार को राज्यभर से आए सैकड़ों की संख्या में किसान सलाहकारों ने पटना में प्रदर्शन किया। आर ब्लॉक से जब प्रदर्शनकारी विधानसभा की ओर कूच करने निकले तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच गुत्थमगुत्थी का माहौल बन गया। हालात बेकाबू होते देख पुलिसकर्मियों ने हल्का बल प्रयोग किया और लाठियां बरसा कर उन्हें खदेड़ दिया।

बता दें कि बिहार विधानसभा का अभी मॉनसून सत्र चल रहा है। सत्र का आज तीसरा दिन है। इस दौरान किसी भी संगठन के प्रदर्शनकारियों को विधानसभा घेराव की अनुमति नहीं है। एक दिन पहले शिक्षकों ने भी नई भर्ती नियमावली के विरोध में विधानसभा घेराव का ऐलान किया था, हालांकि पुलिस ने समझाकर उन्हें गर्दनी बाग में ही प्रदर्शन के लिए रोक दिया था।

क्या है किसान सलाहकारों की मांग?
किसान सलाहकारों के एक नेता ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वे सालों से किसानों के साथ काम कर रहे हैं। कृषि विभाग से लगातार किसान सलाहकारों को जनसेवक का दर्जा देने की मांग की जा रही है। इस संबंध में कई बार अधिकारियों से मुलाकात भी हो चुकी है। पिछले महीने भी प्रदर्शन किया गया था, लेकिन नीतीश सरकार उनकी मांगों को अनसुना कर रही है। इसलिए राज्यभर के किसान सलाहकार बुधवार को विधानसभा घेराव के लिए पटना पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *