बिहार में सड़क पर उतरे शिक्षक, नई नियमावली का विरोध; नीतीश सरकार की चेतावनी बेअसर

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार में नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली का विरोध तेज हो गया है। राजधानी पटना समेत अन्य शहरों में शनिवार को बड़ी संख्या में शिक्षक सड़कों पर उतरे और नीतीश सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। शिक्षकों का कहना है कि जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाएगी, तब तक वे चुप नहीं बैठेंगे। इससे पहले राज्य सरकार की ओर से आंदोलन करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई के आदेश दिए थे। इस चेतावनी के बावजूद बड़ी संख्या में शिक्षकों ने विरोध प्रदर्शन किया।

नीतीश कैबिनेट ने पिछले दिनों नई नियुक्ति नियमावली को मंजूरी दी थी। इसके तहत शिक्षक बहाली के नियमों को बदल दिया गया। पूर्व में नियोजित शिक्षकों को भी नए नियमों के तहत बीपीएससी की परीक्षा देनी होगी। शिक्षकों का कहना है कि वे पहले एग्जाम दे चुके हैं और इतने सालों से काम करने के बाद अब परीक्षा क्यों दें?

नई नियमावली आने के बाद से ही राज्यभर के नियोजित शिक्षकों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। शिक्षकों की मांग है कि सरकार नई नियुक्ति नियमावली को वापस ले। राजधानी पटना में शनिवार को सैकड़ों की संख्या में शिक्षक सड़क पर उतरे और मार्च निकाला। शिक्षकों ने राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते नई शिक्षक नियमावली को वापस लेने की मांग की। इससे पहले भी शिक्षक कई बार नई नियमावली को लेकर प्रदर्शन कर चुके हैं।

नीतीश सरकार ने दिए कार्रवाई के आदेश
दूसरी ओर, राज्य सरकार ने हाल ही में आंदोलन करने वाले शिक्षकों को चेतावनी देते हुए उनपर कार्रवाई के आदेश दिए थे। शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया गया कि अगर कोई शिक्षक धरना प्रदर्शन में शामिल होता है, तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। हालांकि, यह चेतावनी शिक्षकों पर बेअसर नजर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *