बिहार में अब चुकाना होगा ज्यादा टोल टैक्स, 5-10 फीसद तक इजाफा, एक अप्रैल से नई दरें होगी लागू

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार में अब टोल प्लाजा से गुजरने पर ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। बताया जा रहा है कि टोल टैक्स में 5 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। टोल टैक्स की बढ़ी हुईं दरें एक अप्रैल से लागू होंगी। बिहार में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग पर 29 टोल प्लाजा पर टैक्स की वसूली की जाती है। बिजली की दरों में बढ़ोतरी के बाद बिहार के लोगों को ये दूसरा झटका लगा है।

एक अप्रैल से बढ़ी हुईं दरें होंगी लागू
टोल टैक्स के महाप्रबंधक के मुताबिक टोल प्लाजा के 20 किमी तक के दायरे में रहने वाले वाहन मालिकों से मासिक टैक्स 315 की बजाय 330 रूपए वसूा जाएगा। पटना- बख्तियारपुर फोर लेन पर एक अप्रैल से कार, जीप और वैन जैसे छोटे वाहनों से 125 की बजाय 130 रूपए वसूले जाएंगे। वहीं हल्के कमर्शियल वाहनों से 190 की बजाय 200 रूपए लिए जाएंगे। छह चक्का और भारी कमर्शियल वाहनों को 380 की बजाय 400 रूपए देने होंगे। वहीं इस भी अधिक भारी वाहनों से 575 की बजाय 605 रूपए टैक्स के तौर पर लिए जाएंगे।

महंगाई की दोहरी मार
वहीं यूपी के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी एक अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ जाएगा। जिसका असर बिहार के लोगों पर भी पड़ेगा।क्योंकि बिहार से दिल्ली जाने के लिए अब आगरा-एक्सप्रेस वे से होकर लोग जाते हैं। वैसे बिहार के लोगों पर एक हफ्ते में महंगाई की दोहरी मार पड़ी है। पहले बिजली की दरों में 24 फीसदी का इजाफा हुआ। और अब टोल टैक्स में भी 5 से 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *