बिहार में आज से चार दिन खराब रहेगा मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार में बुधवार से चार दिन तक मौसम खराब रहने की आशंका है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में बुधवार से 20 मई तक हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होगी। राजधानी पटना में गुरुवार को बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। ऐसे में लोगों से सचेत रहने के लिए कहा गया है। मौसम विभाग ने बुधवार को 15 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिलों में एक-दो स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है। इन दौरान मेघगर्जन तथा बिजली चमकने के साथ ही तेज हवाएं भी चलेगी। हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है।

कल यहां होगी बारिश
गुरुवार को राजधानी पटना सहित राज्य के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नालंदा और नवादा जिलों में एक दो स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश, मेघगर्जन तथा बिजली चमकने की संभावना है। हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है।

कहीं गर्मी तो कहीं बारिश
प्रदेश के उत्तरी भागों में अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और दक्षिणी भाग में 1 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसी कारण अगले 3 दिनों के दौरान प्रदेश के उत्तरी भागों के अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा और दक्षिणी भाग में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। अगले 3 दिनों के दौरान प्रदेश में सतही हवा की गति 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे और झोंके के साथ 30 से 40 किलोमीटर रहने का पूर्वानुमान है।

पटना में 3 डिग्री बढ़ा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार पटना में सोमवार के मुकाबले मंगलवार को अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस से अधिक की वृद्धि हुई है। जिस कारण मंगलवार को पटना शहर गर्म रहा। मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *