पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर मोबाइल चलाना पड़ सकता है महंगा, कार्रवाई का आदेश जारी

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार पुलिस के अधिकारी और जवान अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। ड्यूटी के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल हो या फिर सोशल मीडिया पर ड्यूटी, वर्दी या हथियार से जुड़ी जानकारी साझा करने से नहीं हिचक रहे। ऐसे मामले सामने आने के बाद पुलिस मुख्यालय को एक बार फिर एक्शन में आना पड़ा है। हालांकि कार्रवाई से पहले अधिकारियों और जवानों को संभलने का मौका दिया गया है। पुलिस मुख्यालय ने आदेश जारी कर स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि नियमों का उल्लंघ करनेवालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस का काम विशिष्ट प्रकार का है। ड्यूटी के दौरान हमेशा सजग रहना पड़ता है। साथ ही अधिकारी हो या जवान उनसे उच्च अनुशासन की अपेक्षा होती है। ड्यटी में रहते हुए भी बेवजह मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल से ध्यान भटकता है। कार्य क्षमता और दक्षता पर असर पड़ता है। मुख्यालय ने अफसरों व जवानों को मोबाइल इस्तेमाल करने को लेकर ही सचेत नहीं किया है, बल्कि सोशल मीडिया पर ड्यूटी से जुड़ी जानकारी, हथियार, वर्दी या किसी तरह की अन्य जानकारी सार्वजनिक करने को भी अनुशासनहीनता करार दिया है। मुख्यालय का मानना है कि ऐसा करने से आम जनता के बीच पुलिस की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

सिर्फ विशेष परिस्थिति में ही मोबाइल का उपयोग करें
ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों द्वारा मोबाइल के इस्तेमाल व सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करने के मामले सामने आने के बाद एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार ने वरीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने अधीनस्थ पुलिस अफसरों व जवानों को ड्यूटी के दौरान मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल नहीं करना सुनिश्चित कराएं। सिर्फ विशेष परिस्थिति में ही ऐसा कर सकते हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी ऐसी कोई जानकारी साझा नहीं होनी चाहिए। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करें।

जून 2021 में भी जारी हुआ था आदेश
इससे पहले पुलिस मुख्यालय द्वारा मोबाइल आदि का ड्यूटी के दौरान इस्तेमाल नहीं करने को लेकर जून 2021 में आदेश जारी किया गया था। बावजूद इसके इस तरह के मामले सामने आते रहे। इसे देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने दोबारा आदेश जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *