बिहार से हज यात्रा 21 मई से 6 जून तक, जानें कितना लग रहा किराया और मिलेंगी कौन सी सुविधायें

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार सरकार ने हज यात्रियों को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है. हज यात्रियों को सरकार की तरफ से क्या कुछ सुविधाएं मिलेंगी, पटना आने के बाद उन्हें क्या कुछ करना होगा, इन बातों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक पटना में कर के तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है. बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री और मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बैठक कर हज यात्रियों से जुड़े मामले पर जानकारी दी.

उन्होंने बताया की 2023 के लिए बिहार से कुल 5638 हज यात्रियों ने आवेदन ऑनलाइन किया है जिसमें 3239 पुरुष 2399 महिला शामिल हैं. हज जाने वाले यात्रियों के लिए नि:शुल्क खाने-पीने और एयरपोर्ट तक ले जाने की व्यवस्था की गई है. बिहार के हज यात्रियों की उड़ान 21 मई से 6 जून तक गया तथा कोलकाता एयरपोर्ट से शुरू होगी, साथ ही उनकी वापसी की उड़ान 3 जुलाई से 5 अगस्त तक प्रस्तावित है. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने बताया कि 2023 में हज जाने वाले यात्रियों को गया से जाने पर 4 लाख 16 हजार और कोलकाता से जाने पर 393001 रुपया का भुगतान करना पड़ेगा.

हज यात्रा आरंभ होने के दो दिन पूर्व गया हवाई अड्डा से प्रस्थान करने वाले सभी हज यात्री हज भवन पटना में रिपोर्टिंग के पश्चात आवासन करेंगे. इस दौरान उनके रहने खाने और अन्य मूलभूत सुविधा की व्यवस्था बिहार सरकार करेगी. सभी हज यात्रियों को हज भवन से गया हवाई अड्डा तक वातानुकूलित बस के द्वारा विशेष प्रबंध के साथ पहुंचाने की व्यवस्था बिहार सरकार द्वारा की जा रही है. राज्य के हज यात्रियों के मक्का मदीना आवासन के दौरान उनके सहयोग एव मार्गदर्शन हेतु सरकारी कर्मियों की खादिमुल हुज्जाज के रूप में बिहार सरकार द्वारा प्रतिनियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है.

कोलकाता इंबारकेशन पॉइंट से हज यात्रा पर प्रस्थान करने वाले हज यात्रियों की भी आवासन और भोजन बिहार सरकार द्वारा कोलकाता हज हाउस में की गई है, साथ ही राज्य हज समिति के पदाधिकारी भी आवश्यक सहयोग करने के लिए उपस्थित रहेंगे. पहली बार हज 2023 के लिए हज कमिटी ऑफ़ इंडिया के द्वारा हज यात्रियों को मक्का मदीना में यात्रा व्यय हेतु पूर्व की भांति 2100 रियाल उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. इसके लिए बिहार राज्य हज समिति की ओर से हज भवन पटना में व्यवस्था की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *