बिहार में बिगड़ा मौसम का मिजाज, किसानों के लिए एडवाइजरी जारी; खेतों में नहीं जाने की सलाह

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार में खराब मौसम का पूर्वानुमान देखते हुए आईसीएआर पटना ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कहा है कि स्मार्ट फोन से दामिनी एप के जरिए मौसम की सटीक जानकारी किसान लेते रहें। उसी अनुसर खेती कार्य करें।
आईसीएआर के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ मनीषा टम्टा एवं डॉ वेद प्रकाश ने कहा कि दस दिन पूर्व भी नुकसान हो चुका है। आंधी-बारिश होने पर पक चुकी फसलों गेहूं, मक्का, सरसों, तिलहन व दलहन को अनुमानतः 5-10 फीसदी तक नुकसान झेलना पड़ सकता है। किसानों को पक चुकी फसल को काटकर सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी है।

उन्होंने सलाह दी कि जो फसलें नहीं पकी हैं, उसकी निगरानी करते रहें। पक चुकी सब्जियों जैसे टमाटर, बैगन एवं अन्य को भी तोड़ कर सुरक्षित जगह पर रख दें। मध्यम स्तर की वर्षा खड़ी फसल के लिए पर्याप्त है अतएव खेतों में व्यर्थ सिंचाई न करें। पशुओं को खुले स्थान पर नहीं छोड़ें। बिजली चमकने के दौरान खेतों में न जाएं। पेड़ों के पास आश्रय नहीं लें।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों बारिश में खराब हुई फसल का जायजा लेने के लिए संस्थान के वैज्ञानिकों की एक टीम ने सीतामढ़ी का दौरा किया था। इसमें डॉ अजय कुमार, डॉ रोहन कुमार रमन, डॉ अभिषेक कुमार दूबे और डॉ गोविंद मकराना शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *