आज रूपचतुर्दशी बिहार मे 100 करोड़ व देश में लगभग 15 हज़ार करोड़ रुपये के सौंदर्य प्रसाधन की बिक्री कैट

देश
  • इस बार दिवाली पूजा में बायोमेट्रिक मशीन, पेमेंट उपकरण एवं एयर पोड की भी होगी पूजा
  • कल बिहार में 50-60 करोड़ व देश भर में 5 हज़ार करोड़ रुपये के फल एवं फूलों की बिक्री की संभावना

पटना

कल देश भर में दीपावली का त्यौहार बेहद उत्साह के साथ मनाया जायेगा ।कोविड के बाद यह पहला साल है जब लोग बिना किसी बीमारी के भय के दिवाली का त्यौहार मनायेंगे और यही वजह है कि इस बार बाज़ारों में ग्राहकों की रौनक़ देखने को मिल रही है बिहार समेत देश के सभी बाज़ारों में बड़ा व्यापार हो रहा है । कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) द्वारा पूर्व में जारी एक अनुमान के अनुसार इस वर्ष दिवाली के त्यौहारों के सीजन में लगभग 3.5 लाख करोड़ के व्यापार का आँकलन किया गया था जो निश्चित रूप से पार होने जा रहा है ।

दिवाली त्यौहारों की कड़ी में आज देश भर में रूपचतुर्दर्शी मनाई जा रही है और इस दिन सौंदर्य प्रसाधन ख़रीदने की बड़ी मान्यता है । महिलाएँ द्वारा आज के दिन अन्य वस्तुओं के अलावा विशेष रूप से ब्यूटी कास्मेटिक्स एवं अन्य सौंदर्य प्रसाधन ख़रीदे जाते हैं ।कैट के मुताबिक़ आज बिहार में लगभग 100 करोड़ व देश भर में लगभग 15 हज़ार करोड़ रुपये के ब्रांडेड एवं नॉन ब्रांडेड सौंदर्य प्रसाधन की बिक्री हुई । इसके अतिरिक्त आज बड़ी मात्रा में कुम्हारों एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाये गये मिट्टी के दीये, मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति, वन्दनवार, शुभ लाभ के चित्र,कृतिम फूलों की लड़ी, श्री लक्ष्मी जी के शुभ पैरों के प्रत्येक चिन्ह के चित्र आदि भी ख़रीदे जाएँगे ।एक अनुमान के अनुसार बिहार में 25-30 करोड़ व देश भर में आज लगभग 2 हज़ार करोड़ रुपये के इन सामानों की बिक्री हुई ।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के इस दिवाली वोकल फॉर लोकल के अहवान के बाद इन वस्तुओं की बिक्री में बड़ा इजाफ़ा हो रहा है ।

कल देश भर में दिवाली पूजा तथा घरों को सजाने के लिए फल एवं फूलों का बड़ा कारोबार होगा । कल बिहार मे लगभग 50-60 करोड़ व देश में लगभग 5 हज़ार करोड़ के फूल बिकेंगे। इन फूलों में ख़ास तौर पर कमल का फूल, गुलाब, गैंदा, रजनीगंधा, मोगरा, कनेर, गोदावरी एवं चमेली की ज़्यादा बिक्री होती है।

कैट बिहार चेयरमैन श्री राजेश गुप्ता व प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि बिहार समेत देश भर में व्यापारी कल अपनी दुकानों पर दिवाली की पूजा करेंगे और ग्राहकों के ख़रीदी व्यवहार को देखते हुए टेक्नोलॉजी के बड़ते उपयोग को ध्यान में रखते हुए इस बार व्यापारियों द्वारा दिवाली पूजा में बायोमेट्रिक मशीन, पेमेंट उपकरण एवं मोबाइल से लगने वाले एयर पॉड की भी पूजा की जायेगी वहीं पुरातन रूप से श्री गणेश जी, श्री लक्ष्मी जी, श्री कुबेर जी एवं श्री हनुमान जी के अलावा लैपटॉप, कंप्यूटर, प्रिंटर, की भी पूजा होगी और व्यापार में वृद्धि की कामना की जाएगी ।

कैट बिहार अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि इस बार चाइनीज आइटम बाजार में 10% ही दिखाई पड़ रहे हैं यह कैट की बहुत बड़ी उपलब्धि है।

कैट की ज्योतिष एवं वैदिक समिति के अध्यक्ष एवं प्रसिद्ध वेद मर्मज्ञ आचार्य दुर्गेश तारे ने बताया कि कल दिवाली पूजा के अनेक मुहूर्त हैं । उन्होंने बताया कि कल दीपावली पर लक्ष्मी पूजन प्रातः 08 :1 से 12:11 तक, दोपहर 1:34 से 2:57 तक, शाम 5:44 से 10:34 तक तथा अर्धरात्रि में 1:48 से 3:24 तक के समय में किया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *