जल्द शुरू होगा सुल्तानगंज-देवघर नई रेल लाइन परियोजना का काम, इस रूट पर चलेगी राजधानी एक्सप्रेस

Uncategorized

मुंगेर

केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने सुल्तानगंज-देवघर रेल लाइन परियोजना को शीघ्र शुरू करवाने का आश्वासन दिया है. यह परियोजना मुंगेर जिला से भी होकर गुजरेगी. जिसकी दूरी 78.08 किलोमीटर है, जो भाया असरगंज, तारापुर, बेलहर, कटोरिया और चांदन होकर देवघर तक जाएगी. रेल मंत्री के आश्वासन दिए जाने के बाद से मुंगेर वासियों में खुशी की लहर देखी जा रही है. इसके अलावा रेल मंत्री नेकिऊल, जमालपुर, सुल्तानगंज, भागलपुर, साहेबगंज, बड़हरवा होते हुए हावड़ा तक राजधानी एक्प्रेस के परिचालन का भी भरोसा दिया है. बता दें कि वर्तमान में इस रूट पर एक भी राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन नहीं हो रहा है.

नई रेल लाइन परियोजना को 2007-08 में ही मिली थी स्वीकृति
बिहार विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी ने बताया किसुल्तानगंज-देवघर नई रेल लाइन परियोजना को वित्तीय वर्ष 2007-08 के रेल बजट में हीं स्वीकृति मिली थी. इसके लिए 290 करोड़ रुपये की व्यवस्था भी की गई थी. साथ ही उन्होंने बताया कि रेलमंत्री ने भरोसा दिया कि वर्षों से अटके इस नई रेल लाइन परियोजना का काम जल्द आरम्भ कर दिया जाएगा. क्योंकि सुल्तानगंज-देवघर नई रेल लाइन परियोजना का फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा हो चुका है.

नई रेल लाइन परियोजना शुरू होने से लोगों को मिलेगी होगी सुविधा
बिहार के नेता विपक्ष सम्राट चौधरी ने बताया कि श्रावणी मेला के दौरान लाखों देशी-विदेशी शिवभक्त सुल्तानगंज के उत्तर वाहिनी गंगा से जल भरकर झारखंड स्थित बाबा बैद्यनाथ पहुंचते हैं. 95 किमी की पैदल यात्रा तय कर बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं. श्रावण मास के साथ-साथ पूरे साल लाखों लोग बस से यात्रा कर देवघर पहुंचते हैं. जिससे अनेक बार दुर्घटनाएं भी हो जाती है. जिससे अफरा-तफरी का माहौल रहता है. इस नई रेल लाइन परियोजना की शुरुआत होने से लोगों को सुविधाएं मिलेगी.

राजधानी एक्सप्रेस चलाने का रेल मंत्री से मिला आश्वासन
पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि जमालपुर-सुल्तानगंज होते हुए हावड़ा तक राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन की मांग की गई थी. जिस पर रेलमंत्री ने सकारात्मक रूख अपनाते हुए आश्वासन दिया है.किऊल-हावड़ा भाया जसीडीह, आसनसोल एवं पाटलिपुत्रा जंक्शन से बरौनी, नवगछिया, कटिहार हाते हुए राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन लम्बे अरसे से हो रहा है, लेकिन इस रूट के लिए अब तक राजधानी एक्सप्रेस की सुविधा लोगों को नहीं मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *