रशियन भाषा में करना चाहते हैं पढ़ाई तो आएं बिहार यूनिवर्सिटी, प्रति सेमेस्टर इतनी है फीस

Uncategorized

मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर के बिहार विश्वविद्यालय के छात्र अब विदेशी भाषाओं की भी पढ़ाई कर सकेंगे. विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है जिसके बाद अब यहां रशियन भाषा से जुड़े तीन कोर्स की पढ़ाई होगी. इसमें दो सर्टिफिकेट कोर्स और एक पीजी डिप्लोमा कोर्स शामिल होगा. इन कोर्स के साथ सबसे अच्छी  बात यह है कि बिहार विश्वविद्यालय ने इसकी फीस मात्र 500 रुपये प्रति सेमेस्टर रखा है.

इस कोर्स के साथ एक और बेहतरीन बात यह है कि इसे करने वाले छात्र अपने नियमित डिग्री के साथ इसकी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं. बता दें कि, बिहार विश्वविद्यालय में इस कोर्स के चलाए जाने से छात्रों को मुजफ्फरपुर में रहकर रशियन भाषा को जानने और समझने का अवसर मिलेगा. साथ ही, इसके लिए सर्टिफिकेट और डिग्री भी प्रदान की जाएगी जो मल्टीनेशनल कंपनी से लेकर भाषा अनुवादक तक के रूप में काफी सहायक होगी.

M.Phil का रिजल्ट जारी

बिहार विश्वविद्यालय ने एमफिल परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसमें कुल 1,114 परीक्षार्थी पास हुए हैं. विश्वविद्यालय में डिस्टेंस शिक्षा के प्रशासनिक पदाधिकारी ललन कुमार ने बताया कि रिजल्ट जारी होने के बाद 15 फरवरी से चार मार्च के बीच विद्यार्थियों का डिजर्टेशन होना है. इसके बाद छात्रों का वाइवा होना है.

बता दें कि, अब एमफिल डिग्री में पास छात्रों को बिहार विश्वविद्यालय के पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस नहीं देना होगा. एमफिल पास विद्यार्थियों का सीधा इंटरव्यू के माध्यम से पीएचडी में दाखिला होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *