विपक्षी एकता के दूसरे राउंड की मीटिंग में बेंगलुरु जाएंगे लालू यादव, बोले- कहीं कोई विवाद नहीं, केजरीवाल भी साथ होंगे

राजनीति ब्रेकिंग

पटना

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) प्रमुख लालू यादव ने मीडिया को दिए बयान में कहा है वो विपक्षी एकता की बेंगलुरु में होने वाली दूसरी बैठक में शामिल होंगे। उन्होने कहा कि  विपक्षी मोर्चे के लिए संयोजक चुनने पर अभी तक कोई बातचीत नहीं हुई है और 13-14 जुलाई में बेंगलुरु बैठक में सीट बंटवारे सहित कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। साथ ही ये भी बताया कि  वो बिहार में महागठबंधन के शीर्ष नेताओं में एक होंगे। जो 2024 के संसदीय चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी को टक्कर देने और भाजपा विरोधी मोर्चे को खत्म करने के लिए आगामी विपक्षी बैठक में शामिल होंगे। आपको बता दें लालू पिछले साल किडनी ट्रांसप्लांट से उबर रहे हैं।

विपक्षी एकता की दूसरी बैठक में शामिल होंगे लालू
शनिवार को 10, सर्कुलर रोड आवास पर पत्रकारों से बातचीत में लालू यादव ने कहा कि विपक्षी एकता की अगली बैठक में वो भी शामिल होंगे। साथ ही आयोजन स्थल बेंगलुरु में है, ऐसे में दक्षिणी राज्यों में भी विपक्षी दलों के एकजुट होने का संदेश जाएगा। कांग्रेस सहित 15 विपक्षी दलों की पहली महाबैठक 23 जून को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा पटना में आयोजित की गई थी, जिसमें छह मुख्यमंत्रियों और भाजपा के विरोधी लगभग 25 शीर्ष नेताओं की मौजूदगी रही। तब प्रस्तावित किया गया था कि विपक्ष की अगली बैठक जुलाई में शिमला में होगी।

शिमला से बेंगलुरू शिफ्ट हुई बैठक
लेकिन 29 जून को, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने घोषणा की कि विपक्ष की दूसरी बैठक बेंगलुरु में होगी और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण बैठक का स्थान बदल दिया गया है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि राजद प्रमुख ने यह भी उम्मीद जताई कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप), जिसने ‘सैद्धांतिक रूप से’ समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को समर्थन दिया है, संयुक्त विपक्षी मोर्चे का हिस्सा होगी।

‘आप’ विपक्षी मोर्चे का हिस्सा- लालू यादव
लालू ने कहा, आम आदमी पार्टी प्रस्तावित बड़े विपक्षी मोर्चे का हिस्सा होगी, इसमें कहीं कोई विवाद नहीं है। आप ने 23 जून की विपक्षी बैठक के बाद केंद्र के अध्यादेश पर अपना रुख स्पष्ट करने में कांग्रेस की नियत पर टिप्पणी की थी। हाल ही में पीएम मोदी द्वारा आगे बढ़ाए गए एजेंडे यूसीसी को ‘सैद्धांतिक रूप से’ समर्थन देने के आप के रुख ने इस बात को लेकर अटकलें तेज कर दी हैं कि क्या केजरीवाल प्रस्तावित विपक्षी मोर्चे में शामिल होंगे या नहीं।

सीट बंटवारे पर हो सकती है चर्चा- लालू
कांग्रेस सहित प्रमुख विपक्षी दलों की आगामी बेंगलुरु बैठक का जिक्र करते हुए राजद प्रमुख लालू यादव ने कहा कि इसमें कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी और सीट बंटवारे का मामला उठाया जा सकता है। वहीं विपक्षी एकता के संयोजक के चुनाव पर लालू ने कहा कि अभी तक इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई है। बातचीत के दौरान, राजद प्रमुख ने बताया कि उनका स्वास्थ्य अब बेहतर है और उन्होंने सुबह अपने बंगले के अंदर थोड़ी सैर करना शुरू कर दिया है। 23 जून को विपक्षी दलों की बैठक के समापन के बाद, राजद प्रमुख ने अपने स्वास्थ्य के बारे में बात करते हुए इस बात पर जोर दिया था कि ‘वह अब फिट हैं और दूसरों को भी फिट कर देंगे,’ जिसका मतलब है कि वह अब अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने के लिए सेहतमंद हैं।

यूसीसी पर बीजेपी को घेरा
वहीं यूसीसी के मुद्दे पर बीजेपी पर निशाना साधते हुए लालू यादव ने कहा कि आजकल देश में गैरजरूरी और बेमतलब के मुद्दे राजनीतिक मुद्दा बन रहे हैं। बेरोजगारी, किसानों की आय, महंगाई का मुद्दा मुख्य एजेंडा होना चाहिए और इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। लेकिन लोग फालतू चीजों के बारे में बात कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *