नई दिल्ली:WHO ने एक रिपोर्ट में लोक स्वास्थ्य और आर्थिक बचत के लिए ‘हर घर जल’ कार्यक्रम को महत्‍वपूर्ण बताया

देश ब्रेकिंग हेल्थ

सुशांत कुमार पांडेय/नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन -डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट में सार्वजनिक स्वास्थ्य और आर्थिक बचत के ‘हर घर जल’ कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताया गया है। हर घर जल के बारे में इस रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि देश में सभी घरों के लिए सुरक्षित रूप से प्रबंधित पेयजल सुनिश्चित करने से डायरिया से होने वाली लगभग चार लाख मौतों को रोका जा सकता है और इन बीमारियों से संबंधित लगभग 1 करोड़ 40 लाख विकलांगता समायोजित जीवन वर्ष को रोका जा सकता है। अकेले इस उपलब्धि के कारण 101 अरब अमरीकी डॉलर तक की अनुमानित लागत की बचत होगी।
नई दिल्ली में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. के. पॉल ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि जीवन बचाने, महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने और जीवन को आसान बनाने में सुरक्षित पेयजल की भूमिका अहम है। 2019 से पहले, ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की स्थिति चुनौतीपूर्ण थी।

जल शक्ति मंत्रालय के तहत जल जीवन मिशन के हर घर जल कार्यक्रम की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2019 को की थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य हर ग्रामीण परिवार को नलों के जरिए सुरक्षित पेयजल की सस्ती और नियमित पहुंच उपलब्ध कराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *