देश भर में नंबर वन बना बिहार का दरभंगा एयरपोर्ट, यात्री संख्या और कमाई में बनाया रिकॉर्ड

देश ब्रेकिंग

दरभंगा

दरभंगा एयरपोर्ट लगातार नए-नए कीर्तिमान अपने नाम कर रहा है। एक ओर जहां पटना और गया एयरपोर्ट घाटे में चल रहे हैं। वहीं, यात्रियों की संख्या और मुनाफे के मामले में दरभंगा एयरपोर्ट एक बार फिर देश में उड़ान योजना के तहत नंबर वन बन गया है। दरभंगा हवाई अड्डे पर इस साल रिकॉर्ड कमाई हुई है। विदेशों में रहने वाले भारतीय भी इसके फैन हो गए हैं। एडवांस बुकिंग भी कराई जा रही है।

वर्ष 2021-22 में यहां से आने-जाने वाले यात्रियों की रिकॉर्ड संख्या वर्ष 2022-23 में भी बरकरार है। वर्ष 2022-23 में 6.17 लाख यात्रियों ने यहां से सफर किया। इससे पूर्व वर्ष 2021-22 में 6.19 लाख लोगों ने दरभंगा एयरपोर्ट से आगमन और प्रस्थान किया था। वर्ष 2020 में एयरपोर्ट से व्यावसायिक उड़ानें शुरू होते ही बड़ी संख्या में लोगों को इसका लाभ मिलने लगा।

विदेशी में रहने वालों की पसंद

फ्लाइट की संख्या कम रहने के बावजूद वर्ष 2020 में 1.53 लाख लोगों ने दरभंगा एयरपोर्ट पर आगमन और प्रस्थान किया था। दरभंगा एयरपोर्ट से व्यावसायिक उड़ानें शुरू होने से देश के बाहर रहने वाले लोगों को भी अपनी मिट्टी की सुगंध ले पाने का मौका मिला। पूर्व में मिथिला के लोग सड़क मार्ग से सफर को लेकर पटना से ही लौट जाते थे। अब दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद से फ्लाइट के माध्यम से वे सीधे दरभंगा तक का सफर तय करते हैं।

एडवांस बुकिंग

अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाली अर्चना शरण ने बताया कि वे कई वर्षों से दरभंगा में रहने वाली अपनी बहन से नहीं मिल सकी हैं। वे अगले महीने इंडिया आ रही हैं। दिल्ली से दरभंगा के लिए और फिर वहां से हैदराबाद जाने के लिए उन्होंने अभी ही सीट बुक करा ली है। एयरपोर्ट डायरेक्टर सत्येंद्र झा ने दरभंगा एयरपोर्ट से यात्रियों के रिकॉर्ड मूवमेंट के लिए लोगों का साधुवाद किया। उन्होंने बताया कि यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा देने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

एयरपोर्ट पर लगीं स्टील की थ्री सीटर कुर्सियां 

दरभंगा एयरपोर्ट के टर्मिनल में यात्रियों के बैठने के लिए अब स्टील की थ्री सीटर कुर्सियां लगा दी गई हैं। इससे यात्रियों की परेशानी कम हुई है। पूर्व में टर्मिनल में प्लास्टिक की कुर्सियां लगी थीं। दरअसल एयरपोर्ट के टर्मिनल में लगी प्लास्टिक की कुर्सियों की तस्वीर को यात्रियों ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। इसके बाद प्लास्टिक की कुर्सियों को लेकर लोग तरह-तरह के कॉमेंट करने लगे थे। तस्वीर वायरल होने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी हरकत में आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *