आसमान से बरस रही आग, तप रही जमीन, मौसम विभाग का बिहार के 11 जिलों में लू का अलर्ट

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार के अधिकतर जिलों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। आसमान से आग बरस रही है। उमस और गर्मी से लोगों का जीना बेहाल है। मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तर और पूर्वी बिहार के 11 जिलों में लू चलने यानी हीटवेव की चेतावनी जारी की है। आगामी 72 घंटे तक प्रदेश में मौसम के तेवर तीखे ही रहने की आशंका है। फिलहाल बारिश के आसार नहीं नजर आ रहे हैं। पूर्णिया, मोतिहारी, कटिहार समेत 9 शहरों में गुरुवार को भी हीटवेव के हालात रहे।

मौसम विभाग ने शनिवार को राज्य के 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया। जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है उनमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, सुपौल, जमुई, बांका और भागलपुर शामिल हैं। रेगिस्तान में बादल बरस रहे हैं और बिहार के अधिकतर जिले बारिश के लिए तरस रहे हैं। प्री मानसून में बारिश की बेरुखी से बिहार के शहरों का पारा चढ़ता जा रहा है। पटना का अधिकतम तापमान शुक्रवार को 41.9 डिग्री रहा। वहीं जैसलमेर में पारा 36.7 डिग्री रहा। मानसून सीजन में भी बारिश की कमी जारी है। अधिकतम तापमान पर गौर करें तो बिहार के अधिकतर शहर राजस्थान के शहरों से भी गर्म हैं।

मुजफ्फरपुर में कैसा रहेगा मौसम?
पूसा कृषि विवि की ओर जारी पूर्वानुमान में अगले पांच दिनों तक मुजफ्फरपुर में अधिकतम तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस तक जाने और न्यूनतम तापमान के 25-27 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है। इस दौरान 13 से 15 किमी की रफ्तार से पछिया हवा चलेगी। मुजफ्फरपुर में अगले 10 दिनों तक भीषण गर्मी का प्रकोप रह सकता है।

भागलपुर में कैसा रहेगा मौसम?
वहीं, भागलपुर जिले में मौसम विज्ञानियों का मानना है कि 3 से 7 जून तक आसमान साफ रहेगा। अभी बारिश से किसी तरह के राहत की संभावना नहीं है। इस दौरान पश्चिमी हवा चल सकती है। हवा की औसत गति 5 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है। इससे तापमान में बढ़ोतरी बनी रहने की संभावना है। अभी लोगों को धूप और गर्मी ज्यादा सताएगी। तापमान में हो रहे लगातार वृद्धि से लोगों का हाल बेहाल है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि तीन और चार जून को न्यूनतम तापमान करीब डेढ़ डिग्री बढ़कर 29 डिग्री पर पहुंच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *