85 करोड़ मूल्य के 2000 के नोट एक दिन में ही बिहार के बैंकों में आ गए, इस शहर में अकेले 20 करोड़ जमा हुए

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार समेत देशभर के बैंकों में मंगलवार से 2000 रुपये के नोट बदलना शुरू हो जाएंगे। मगर इससे पहले सोमवार से ही बड़ी संख्या में ये नोट बैंकों में पहुंचने लगे। अनुमान के अनुसार सोमवार को पूरे बिहार में करीब 85 करोड़ रुपये मूल्य के दो-दो हजार रुपये के नोट बैंकों में जमा हुए। अकेले पटना जिले की विभिन्न बैंक शाखाओं में 20 करोड़ रुपये मूल्य के 2000 के नोट ग्राहकों ने जमा कराए। आरबीआई ने पिछले दिनों 2000 रुपये के नोटों को बंद करने का फैसला लिया था।

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि बिहार में ग्रामीण, व्यावसायिक, सहकारिता तथा निजी क्षेत्र की बैंक शाखाओं में सोमवार को बड़ी संख्या में लोग 2 हजार रुपये के नोट खातों में जमा करने पहुंचे। बिहार में विभिन्न बैंकों की लगभग 6600 शाखाएं हैं। ये ज्यादातर ग्रामीण और अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में हैं। ग्रामीण में 20 से 25, अर्द्धशहरी में 25 से 50 तथा शहरी क्षेत्रों में प्रति शाखा 100 से ज्यादा 2000 के नोट जमा हुए।

शाखाओं में शेड व पानी की होगी व्यवस्था 
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो हजार रुपये के नोट बदलने के लिए शाखाओं में होने वाली भीड़ को देखते हुए इंतजाम करने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने गर्मी के मद्देनजर बैंकों को शेड, पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *