उपेंद्र कुशवाहा पर केंद्र फिर मेहरबान, मिली जेड श्रेणी की सुरक्षा; लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव?

देश ब्रेकिंग

पटना

राष्ट्रीय लोक जनता दल (रालोजद) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा की सुरक्षा एक बार फिर बढ़ा दी गई है। अब उन्हें जेड कैटगरी की सिक्योरिटी मिलेगी। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कुशवाहा पर केंद्र सरकार एक बार फिर मेहरबान दिखी है। इससे पहले जेडीयू छोड़ने के बाद मार्च महीने में कुशवाहा को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई थी। अब उनकी सिक्योरिटी को वाई प्लस से बढ़ाकर जेड श्रेणी कर दिया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक आईबी को रालोजद प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा पर खतरे का इनपुट मिला था। इसे देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया। अब कुशवाहा को जेड श्रेणी की सुरक्षा मिलेगी। अब उनके पास 6 से ज्यादा एनएसजी कमांडो और पुलिसकर्मियों समेत 22 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। ये तीन शिफ्टों में 24 घंटे ड्यूटी करेंगे। इस संबंध में केंद्र की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

कुशवाहा एनडीए में जाएंगे, चुनाव से पहले बीजेपी का बड़ा दांव
उपेंद्र कुशवाहा की सुरक्षा में बढ़ोतरी के फैसले को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। कुशवाहा ने इसी साल फरवरी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लंबी बगावत के बाद जेडीयू से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने रालोजद नाम से अलग पार्टी बनाई। वे 2024 में बीजेपी के साथ मिलकर बिहार में चुनाव लड़ने की बात कह चुके हैं। यानी कि कुशवाहा का एनडीए में जाना तय माना जा रहा है।

कुशवाहा के जेडीयू छोड़ने के एक महीने बाद ही केंद्र सरकार ने उन्हें वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी थी। अब इसे बढ़ाकर जेड श्रेणी कर दिया गया है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि कुशवाहा को खुश करके वह आगामी चुनाव में सीएम नीतीश के खिलाफ दांव चल सकती है। उपेंद्र कुशवाहा की कुर्मी और कोइरी समाज पर अच्छी पकड़ है, इसे जेडीयू का कोर वोटबैंक माना जाता है। बिहार में यह वोटबैंक 12 फीसदी के करीब है, जो कई सीटों पर किसी भी पार्टी की हार-जीत के लिए मायने रखते हैं। कुशवाहा को एनडीए में रखकर बीजेपी लोकसभा चुनाव में नीतीश के वोटबैंक में सेंधमारी कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *