बिहार में पंचायत उपचुनाव की घोषणा, नामांकन से लेकर काउंटिंग तक का शेड्यूल जारी; जानिए

ब्रेकिंग राजनीति

पटना

पंचायती राज विभाग द्वारा बिहार में कुल 3504 सीटों के लिए पंचायत उप चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। विभाग की अधिसूचना के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत उप चुनाव की तिथि जारी कर दी। 27 मई को उप चुनाव को लेकर मतदान होगा। इसके पूर्व 2 मई को सूचना जारी की जाएगी। 3 से 9 मई के बीच नामंकन दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच 10 से 12 मई के बीच होगी। 15 तक नामंकन वापस लिए जा सकेंगे। आयोग के अनुसार 27 मई को मतगणना होगा।

अधिसूचना जारी होते ही संबंधित क्षेत्र में आज 26 अप्रैल से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। मतगणना की समाप्ति तक आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी। पंचायत उपचुनाव में ग्राम पंचायत के सदस्य, मुखिया, ग्राम कचहरी पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्यों के खाली पदों के लिए चुनाव होंगे। पटना जिले में मुखिया के पांच खाली पदों के लिए चुनाव होंगे, ग्राम पंचायत सदस्य के 11, ग्राम कचहरी पंच के 134 यानी कुल 150 पदों के लिए चुनाव होंगे। बिहार में कुल 3522 पदों के लिए चुनाव संपन्न कराए जाएंगे।

दो दिन पहले की राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने बताया था कि राज्य में विभिन्न कारणों से रिक्त हुए जिला परिषद सदस्य की 8 सीट, पंचायत समिति सदस्य की 44 सीट, मुखिया 50 सीट, सरपंच 54 सीट, ग्राम पंचायत सदस्य 557 सीट तथा पंच 2731 सीट यानि कुल 3504 सीटों के लिए उप चुनाव कराया जाना है। आयोग के अनुसार ग्राम पंचायत एवं ग्राम कचहरी के रिक्त सभी पदों पर मतदान ईवीएम के माध्यम से कराए जाएंगे। जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *