एक आदेश और सीवान के शिक्षकों में क्यों मच गया हड़कंप? जानिए वजह

ब्रेकिंग देश

सीवान

सीवान में फर्जी प्रमाण पत्र व डिग्री पर सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों में हड़कंप मच गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी के एक निर्देश पर शिक्षकों के हाथ पांव फूलने लगे हैं तो कई शिक्षक जुगाड़ के फ़िराक में लगे हुए हैं. वहीं इसको लेकर शिक्षा विभाग में हड़बड़ाहट थमने का नाम नहीं ले रही है. माना जा रहा है कि इस बार जिले में फर्जी प्रमाणपत्र व डिग्री लेकर बहाल शिक्षकों की खैर नहीं है. प्रखंड से जिला और जिला मुख्यालय से पटना तक ऐसे शिक्षकों पर गाज गिरने वाली है, जिसको लेकर अब ऐसे शिक्षकों की सूची तैयार होने लगी है.

दरअसल, सीवान जिले में प्राथमिक तथा मिडिल स्कूलों की संख्या 2302 है. वहीं इन प्राथमिक तथा मिडिल स्कूलों में नियोजित शिक्षकों में अन्य संस्था के प्रमाण पत्र पर बहाल शिक्षकों की सूची जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार ने मांगी है.

डीईओ ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश जारी किया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने अमान्य संस्था के प्रमाण पत्र पर कार्यरत शिक्षकों की विवरणी उपलब्ध कराने को कहा है. जिसके बाद से अब प्रखंडों में ऐसे शिक्षकों की सूची तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है.

नाम छूटने पर बीईओ पर होगी कार्रवाई

डीईओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, अमान्य संस्थानों से फर्जी डिग्री पर कार्यरत शिक्षकों के प्रतिवेदन के साथ इस बात का प्रमाण पत्र भी देना है कि भेजी गई सूची के अलावा अन्य कोई शिक्षक अमान्य प्रमाण पत्र के आधार पर कार्यरत तो नहीं हैं. इसलिए पूरी बारीकी से सूची बनाने को कहा गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथलेश कुमार ने कहा है कि अगर भविष्य में मामला संज्ञान में आएगा कि किसी शिक्षक का नाम छिपाया गया है तो इस आरोप में दोषी मानते हुए सम्बंधित बीईओ पर भी कार्रवाई होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *