होली से पहले लाखों केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले! बढ़ सकती है सैलरी; ऐलान जल्द

क्राइम खेल देश

नई दिल्ली

लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले गुड न्यूज मिल सकती है। दरअसल, मार्च के पहले हफ्ते में कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। इसके तहत, डीए को चार फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है। अगर केंद्र सरकार डीए को बढ़ाने का फैसला करती है, तो उससे लाखों कर्मचारियों को 15 दिनों के बाद ही बड़ा तोहफा मिलेगा। हालांकि, इसको लेकर सरकार का कोई ऑफिशियल बयान सामने नहीं आया है, लेकिन सूत्रों के अनुसार कैबिनेट बैठक में डीए को बढ़ाया जा सकता है। चार फीसदी डीए बढ़ने के बाद लाखों कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी।

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी है, जिसे चार फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी किया जा सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों के जनवरी 2023 से बढ़े डीए का भुगतान मार्च की सैलरी में किया जा सकता है। केंद्र हर साल सरकारी कर्मचारियों के डीए और पेंशनरों के डीआर में दो बार बढ़ोतरी करता है। पहले जनवरी में और फिर जुलाई में। एआईसीपीआई के आंकड़ों के मुताबिक आंकड़े दिसंबर 2022 तक के आए हैं। इस हिसाब से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय मानी जा रही है। दिसंबर 2022 तक CPI(IW) का आंकड़ा 132.3 पर बना हुआ है। आंकड़ों से साफ है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कुल डीए 42 फीसदी हो जाएगा। अब 18,000 रुपये के मूल वेतन पर हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी। मौजूदा समय में 38 फीसदी पर कर्मचारियों को 6,840 रुपए मंहगाई भत्ता मासिक मिलता है। बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को प्रति माह 7,560 रुपये मिलेंगे। वर्तमान में एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) मिल रहा है। डीए में पिछला संशोधन 28 सितंबर, 2022 को किया गया था, जो 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी था। केंद्र ने जून, 2022 को समाप्त अवधि के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के 12 मासिक औसत में प्रतिशत वृद्धि के आधार पर डीए को चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया था।

बंगाल सरकार ने भी कर्मचारियों को दिया है डीए का तोहफा
हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है। पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बुधवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 3.39 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया। उसी में तीन फीसदी डीए के बढ़ाए जाने का ऐलान किया गया। बता दें कि महंगाई भत्ते को बढ़ाए जाने को लेकर राज्य सरकार के कर्मचारियों ने हल्ला बोल रखा है। इस सप्ताह की शुरुआत में यह मुद्दा लोकसभा में भी पहुंचा था, जहां महंगाई भत्ते के भुगतान को लेकर बीजेपी और टीएमसी सांसदों के बीच नोकझोंक हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *