असम को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी सौगात; क्या है रूट, स्टॉपेज और टाइमिंग

देश ब्रेकिंग

नई दिल्ली

पीएम नरेंद्र मोदी ने असम को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दे दी है। उन्होंने दोपहर 12 बजे वर्चुअल माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन असम के गुवाहाटी से पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी जाएगी। असम के साथ ही पूर्वोत्तर भारत के लिए भी यह पहली वंदे भारत ट्रेन है। बता दें कि इसी साल जुलाई तक केंद्र सरकार की योजना देश के लगभग हर राज्य के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की है। वहीं पश्चिम बंगाल के लिए यह तीसरी वंदे भारत है। इससे पहले पुरी से हावड़ा और हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं।

गुवाहाटी से न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी। इसके जरिए गुवाहाटी से न्यू जलपाईगुड़ी का सफर महज 5 घंटे 30 मिनट में ही पूरा हो जाएगा। फिलहाल डिब्रूगढ़ नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस इस रूट पर चलती है। यह ट्रेन इस सफर को 6 घंटे 30 मिनट में पूरा करती है। इस लिहाज से देखें तो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की रफ्तार इस रूट पर सबसे ज्यादा होगी। यह सुपरफास्ट ट्रेन गुवाहाटी से शाम को 4:30 बजे रवाना होगी और रात को 10 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। इस तरह 409 किलोमीटर लंबा सफर यह ट्रेन 5 घंटे 20 मिनट में पूरा करेगी।

अपनी यात्रा के दौरान गुवाहाटी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन कामाख्या, न्यू बोंगाईगांव, कोकराझार, न्यू अलीपुरद्वार और कूचबिहार में रुकेगी। इसके बाद आखिरी स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी होगा। शाम को 4:30 पर गुवाहाटी से निकलने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस सबसे पहले 4:40 पर कामाख्या पहुंचेगी। यह स्टेशन आस्था के केंद्र कामाख्या मंदिर को जोड़ता है। इसके बाद शाम को 6:35 पर ट्रेन का दूसरा स्टॉप न्यू बोंगाईगांव गोगा। यहां ट्रेन एक ही मिनट रुकेगी और फिर 6:56 पर कोकराझार पहुंचेगी।

फिर अगला स्टेशन अलीपुरद्वार होगा, जहां ट्रेन शाम को 7:48 पर पहुंचेगी और फिर 8 बजकर 2 मिनट पर ट्रेन न्यू कूच बिहार पहुंचेगी। फिर आखिरी स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी होगा। वहीं बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हर दिन सुबह 6:10 बजे रवाना होगी और सुबह ही 11:40 पर गुवाहाटी पहुंच जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के साथ ही 182 किलोमीटर के इलेक्ट्रिफाइड रूट का भी उद्घाटन कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *