मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि पाने के लिए 28 फरवरी है अंतिम तिथि, जानें आवेदन करने का तरीका

लाइफस्टाइल विदेश हेल्थ

जहानाबाद

अगर आप भी मैट्रिक परीक्षा 2022 में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुए हैं और मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के पात्र हैं तो यह आपसे हीं जुड़ी खबर है. 28 फरवरी तक आप प्रोत्साहन राशि लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह आवेदन करने की अंतिम तिथि है, अन्यथा इसके बाद देर से आवेदन करने पर इस योजना का लाभ आप नहीं ले पाएंगे और प्रोत्साहन राशि से वंचित रहना पड़ जाएगा.

28 फरवरी आवेदन करने की अंतिम तिथि

दरअसल, राज्य सरकारमुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृति योजना तथा मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति मेधावृति योजना के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा वर्ष 2022 में आयोजित वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण एवं अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण लाभुकों को प्रोत्साहन राशि दिया जा रहा है.

यह राशि सीधे लाभुकों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है.इन योजनाओं का लाभ लेने के किए पात्र छात्र-छात्रा 28 फरवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. यदि पात्र छात्र-छात्रा तय तिथि तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराते हैं तो समझा जायेगा कि वे योजना का लाभ लेने के इच्छुक नहीं हैं और इसके बाद उन्हें अलग से मौका नहीं दिया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

1. सबसे पहले पात्र छात्र-छात्राएं NIC द्वारा विकसित ई-कल्याण पोर्टल https://medhasoft.bih.nic.in के माध्यम से कर सकेंगे.

2. रजिस्ट्रेशन के समय दर्ज कराई गई सूचनाओं के सत्यापन के बाद छात्र-छात्रा के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर यूजर आईडी एवं पासवर्ड उपल्ब्ध होगा.

3. यूजर आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त होने के बाद छात्र-छात्रा पुनः पोर्टल पर लॉग इन करके फॉर्म भर सकेंगे.

4. ध्यान रहे कि बैंक खाता पात्र छात्र-छात्रा के अपने नाम से खुला होना चाहिए तथा यह खाता राष्ट्रीयकृत बैंक, मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बिहार में अवस्थित किसी शाखा में संचालित होना चाहिए.

5. किसी भी प्रकार की तकनीकी सहायता के लिए मोबाइल नंबर 9534547098, 8986294256 एवं ईमेल आईडी mkuymatric2022@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *