अरवल में तिलक का भोज खाने के बाद 100 लोग बीमार, गांव में मची अफरातफरी

Uncategorized

अरवल

अरवल जिले में शनिवार राति तिलक समारोह में भोज खाने के बाद 100 लोग बीमार हो गए। फूड पॉइजनिंग का शिकार होने के बाद लोगों को उल्टी, दस्त और पेट दर्द की शिकायत हुई। मामला मेहंदिया थाना इलाके के बेलसार गांव का है। 72 लोगों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। बाकी का घर में ही इलाज किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार बेलसार निवासी सिद्धनाथ साव के बेटे का तिलक औरंगाबाद जिले के हसपुरा थाना क्षेत्र के नरसन गांव से आया था। तिलक चढ़ाने के बाद खिलाने-पिलाने का कार्यक्रम शुरू हुआ। इसमें तिलक चढ़ाने आए लोगों के साथ-साथ स्थानीय ग्रामीणों ने भी भोजन का जमकर लुत्फ उठाया। तिलक चढ़ाने के बाद नरसन गांव के कुछ लोगों को छोड़कर अधिकतर लोग अपने गांव चले गए और ग्रामीण भी खाना खाने के बाद अपने-अपने घर चले गए।

घर पहुंचने के दो-तीन घंटे के बाद रात में ही लोगों को पेट दर्द के साथ उल्टी और दस्त की शिकायत होने लगी। शुरू में तो लोग इसे सामान्य समझ रहे थे लेकिन देखते ही देखते यह सिलसिला गांव के करीब दर्जनों लोगों के साथ शुरू हो गया। इसके बाद ग्रामीण इलाज के लिए दौड़ लगाने लगे। कुछ लोग दवा की दुकान तो कुछ चिकित्सक के पास गए। वहीं कुछ लोग सीधे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पहु्ंच गए।

रविवार सुबह कलेर की टीम भी गांव में कैंप करने पहुंची और पीड़ित लोगों का इलाज करना शुरू कर दिया। इस तरह की सूचना मिलने के बाद मेहंदिया थाना अध्यक्ष अमित कुमार मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। फिलहाल  स्थिति सामान्य है और  नियंत्रण में है।

सभी लोग खतरे से बाहर 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कलेर के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नंद बिहारी शर्मा ने फूड प्वाइजनिंग के बारे में बताया कि भोजन बनाने के दरम्यान या गलत सामग्री से भोजन बनाने के बाद ऐसी शिकायत आती है। बेलसार में भी इसी तरह की सूचना प्राप्त हुई है। करीब 72 लोगों की तबीयत खराब होने की शिकायत मिली। सभी का इलाज किया जा रहा है। सभी खतरे से बाहर हैं।

चिकित्सकों की टीम गांव में कर रहा है इलाज 

बेलसार में विषाक्त भोजन खाने से सैकड़ों लोगों की तबीयत खराब होने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कलेर की एक टीम गांव में इलाज के लिए कैंप किए हुए हैं। इन सभी के द्वारा बीमार लोगों की पहचान कर घर-घर में इलाज किया जा रहा है। वहीं कुछ लोगों को पंचायत भवन में भी एकत्र कर इलाज किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *