सीबीएसई का एडमिट कार्ड जारी, पटना के छात्र जरूर जान लें ये नियम

Uncategorized

पटना

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने वाली है. इसको लेकर बोर्ड ने एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. इस एडमिट कार्ड को स्कूल ही डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड में साफ निर्देश दिए गए हैं कि दसवीं और बारहवीं के छात्र स्कूल ड्रेस में ही परीक्षा देने जाएंगे.

इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर सुबह के 9 बजे से 10 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा. बोर्ड द्वारा जारी इस बार के प्रवेश पत्र पर छात्र का नाम, जन्मतिथि, किस विषय की परीक्षा किस दिन होगी इसकी तिथि, छात्र का रौल नंबर अभिभावक का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, प्रवेश पत्र का आईडी आदि दिया गया है. इससे परीक्षार्थी अपने विषय को देख लेंगे कि उनकी परीक्षा किस दिन होनी है.

बिना स्कूल ड्रेस के अनुमति नहीं

सीबीएसई के दसवीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी अपने स्कूल के यूनिफॉर्म में ही परीक्षा केंद्र जाएंगे. सभी परीक्षार्थियों को अपने स्कूल यूनिफॉर्म में ही परीक्षा देनी है. इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा छात्रों को दिये गये प्रवेश पत्र पर दी गई है. बोर्ड की मानें तो परीक्षार्थियों के स्कूल की पहचान की जा सके, इसके लिए यह व्यवस्था की गयी है. इसके साथ ही स्कूल द्वारा दिए गए आईडी कार्ड को भी साथ रखें. वहीं जो छात्र प्राइवेट रूप से परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें हल्के रंग के कपड़े में परीक्षा केंद्र पर जाने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा परेशानी से बचने के लिए परीक्षा केंद्र पर मोबाइल या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं ले जाएं और एक दिन पहले ही परीक्षा केंद्र पर जाकर देख लें, ताकि परेशानी ना हों.

15 फरवरी से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी, लेकिन शुरुआत के पांच दिन माइनर विषयों की परीक्षा होगी. 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा 20 फरवरी को हिन्दी से शुरू होगी. दसवीं के मुख्य विषयों की परीक्षा की शुरुआत 24 को अंग्रेजी विषय से होगी. दसवीं बोर्ड की परीक्षा 21 मार्च तक और 12वीं बोर्ड की चार अप्रैल तक चलेगी. दो सब्जेक्ट के बीच काफी समय का गैप दिया गया है, ताकि बच्चे अच्छे से तैयारी कर सकें. बिहार से दसवीं में 1.10 लाख और 12वीं में 57 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *