नई दिल्ली:दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित रोगियों को राहत देने के लिए देश में लागत प्रभावी 4 जेनेरिक दवाओं का उत्पादन शुरु

देश आर्थिक ब्रेकिंग समाज हेल्थ

टाइरोसिनेमिया टाइप-1, गौचर्स रोग, विल्‍सन्‍स डिजीज और ड्रावेट-लेन्‍नॉक्‍स गैसटॉट सिन्‍ड्रोम की दवाएं उपलब्ध

दुर्लभ बीमारी ऐसी अवस्‍था है जिससे बहुत कम लोग पीडित होते हैं

नई दिल्ली:

देश में दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए चार जैनरिक दवाओं का निर्माण शुरू हो गया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि इनसे दुर्लभ बीमारियों से पीडित मरीजों को कम कीमत पर दवाई मिल सकेंगी। चार दुर्लभ बीमारियों- टाइरोसिनेमिया टाइप-1, गौचर्स रोग, विल्‍सन्‍स डिजीज और ड्रावेट-लेन्‍नॉक्‍स गैसटॉट सिन्‍ड्रोम के लिए ये दवाएं अब बाजार में उपलब्‍ध हैं।

https://www.insurejoy.com/Health/best-health-insurance-plans-2.html?utm_source=NCA_Mkt&utm_medium=NEW&utm_term=NEWS&utm_campaign=Compare+Best+Health+Insurance+Plans” target=”_blank

 

नीति आयोग ने स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सदस्‍य डॉ. वी.के पॉल ने नई दिल्‍ली में कहा कि इन बीमारियों के लिए फिलहाल आठ दवाएं हैं जिनमें से चार बाजार में उपलब्‍ध हैं। बाकी चार अनुमति की प्रक्रिया में हैं।

उन्‍होंने बताया कि भारतीय विनिर्माता ये दवाएं बना रहे हैं। टाइरोसिनेमिया टाइप-1 को पीलिया, बुखार बिगडने और लीवर कैंसर से पहचाना जाता है, इसके उपचार के लिए निटिसिनॉन औषधि विकसित की गई है। पहले इस औषधि का आयात किया जाता था। बच्‍चे के शरीर के वजन के आधार पर प्रतिवर्ष इस दवा पर दो करोड 20 लाख रूपए खर्च करने पडते थे। अब यह खर्च घटकर ढाई लाख रूपए रह जाएगा।

https://www.insurejoy.com/bike-insurance

गौचर्स रोग के उपचार के लिए ऐलिगलुस्‍टैट दवा विकसित की गई है। इस बीमारी से रोगी का लीवर बढ जाता है और थकान होने लगती है। विल्‍सन्‍स डिजीज के कारण आरबीसी हीमोलोसिसि हो जाता है। इसके उपचार के लिए स्वदेशी दवा ट्राईएंटीन विकसित की गई है।

ड्रावेट-लेन्‍नॉक्‍स गैसटॉट सिन्‍ड्रोम के उपचार के लिए कैनाबिडिओल विकसित किया गया है। इसका घोल मुंह के जरिए दिया जाता है। इसे पहले इन दुर्लभ बीमारियों के लिए उपलब्‍ध सभी दवाओं का आयात किया जाता था और यह इलाज बहुत महंगा पडता था।

दुर्लभ बीमारी ऐसी अवस्‍था है जिससे बहुत कम लोग पीडित होते हैं। किसी देश में एक समय केवल छह से आठ प्रतिशत जनसंख्‍या ही ऐसे रोगों से पीड़ित होती है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार भारत में इस तरह के करीब दस करोड़ रोगी होंगे और इनमें से लगभग 80 प्रतिशत रोग जैनेटिक हैं।

https://www.insurejoy.com/Investment/Investment-plans.html?utm_source=NCA_Mkt&utm_medium=NEW&utm_term=NEWS&utm_campaign=Investment%20Plans” target=”_blank

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *