छत पर बागवानी करने पर बिहार सरकार देगी 25 हजार रुपये की सब्सिडी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार में खेती गांव और किसानों तक ही सीमित थी लेकिन अब शहरों में भी धीरे-धीरे छत पर गार्डनिंग का चलन बढ़ रहा है। कभी लोग छत पर फूल-पौधे लगाकर सजाते थे लेकिन अब फल और सब्जियां लगाई जा रही हैं। इससे किचन की छोटी-मोटी जरुरतें पूरी हो रही हैं। बिहार की राज्य सरकार ऐसे ही गार्डेनिंग को प्रोत्साहन देने के लिए छत पर बागवानी योजना चला रही है। जिसके तहत टेरेस पर ऑर्गेनिक फ्रूट्स और सब्जियां उगाने के लिए 25 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इससे दो गार्डेनिंग यूनिट लगा सकते हैं। इस योजना का लाभ सोसाइटी या अपार्टमेंट में रहने वाले लोग भी उठा सकते हैं। आज की स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे कि आफ इस योजना के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

पात्रता

आवेदनकर्ता बिहार का स्थायी निवासी हो।
आवेदक को ऑर्गेनिक फ्रूट्स और सब्जी उगाने में सक्षम हो।
स्वयं के मकान के छत पर 300 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए। इसके अलावा अगर अपार्टमेंट में है तो सोसाइटी की तरफ से एनओसी हो।

छत पर उगाए जाने वाले पौधे

सब्जी में बैंगन, टमाटर, गाजर, मूली, पत्तेदार सब्जी, भिंडी, कद्दू, गोभी, फल में नींबू, पपीता,आम, अनार, अंजीर समेत अन्य फ्रूट्स, औषधीय पौधो में धृत कुमारी, करी पत्ता, वसाका, लेमन ग्रास और अश्वगंधा।

इन वस्तुओं पर मिलेगी सब्सिडी

पोर्टेबल फॉर्मिंस सिस्टम, फ्रूट्स बैग, राउंड स्पिनच ग्रोइंग बैग, ड्रेन सेल, पौधे, खुरपी, ड्रिप सिस्टम, हैंड स्प्रेयर, ऑर्गेनिक गार्डनिंग किट, सैपलिंग ट्रे।

कैसे करें अप्लाई

सबसे पहले बिहार सरकार के बागवानी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

योजनाओं का लाभ लेने वाले विकल्प पर क्लिक करें।
पेज खुलने के बाद छत पर बागवानी पर क्लिक करें और यहां मांगी गई जानकारी भर दें।
ऐसे में आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
यूजर आईडी की मदद से दोबारा लॉगिन कर लें और फॉर्म भरकर सबमिट कर दें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *