पटना:जी-ट्वंवेटी देशाें के श्रमिक समूहाें का दाे दिवसीय शिखर सम्मेलन कल से पटना में आयोजित

देश ब्रेकिंग राजनीति विदेश समाज

सम्मेलन में अट्ठाईस देशाें के जुटेंगे प्रतिनिधि

पटना: 

जी-ट्वेंटी देशाें के श्रम संबंधी मामलाें का शिखर सम्मेलन कल से पटना में शुरू हाे रहा है। इस सम्मेलन में भारत, अमरीका, रूस, चीन, फ्रांस, जर्मनी, जापान और यूराेपीय यूनियन समेत अट्ठाईस सदस्य देशाें के प्रतिनिधि शामिल हाेंगे। आयाेजन की नाेडल अधिकारी बंदना प्रेयसी ने बताया कि जी-ट्वेंटी देशाें के प्रतिनिधि का आगमन शुरू हाे गया है और अधिकतर प्रतिनिधि आज पटना पहुंचेंगे। उन्हाेंने बताया कि सदस्य देशाें के एक सौ पचास प्रतिनिधि के सम्मेलन में शामिल हाेने की संभावना है। बैठक में श्रम संबंधी विषयाें  पर मुख्य रूप से चर्चा हाेगी।

इस दौरान मजदूर वर्ग के लिए सामाजिक सुरक्षा और महिला तथा राेजगार विषय पर जी-ट्वेंटी देशाें के प्रतिनिधि गहन रूप से विचार करेेगे। जी-ट्वेंटी देशाें के श्रम संबंधी मामलाें का विशेष समूह श्रमिकाें के मुद्दों पर विभिन्न हितधारकाें के साथ विचार-विमर्श कर प्रमुख नीतिगत मामलाें पर सुझाव भी देता है। उन्होंनेे बताया कि प्रतिनिधियों काें बिहार में नीतिगत फैसलाें से आ रहे बदलाव और बिहार की श्रम शक्ति खासकर महिला श्रम शक्ति के बारे में जानकारी दी जायेगी।

कार्यक्रम की नाेडल अधिकारी ने बताया कि विदेशी प्रतिनिधियाें काे बिहार की कला-संस्कृति और पर्यटन स्थलाें के बारे में भी जानकारी दी जायेगी। इधर, सम्मेलन काे लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। ज्ञान भवन के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है। पटना जिला प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से एक सौ पचास दंडाधिकारियों के नेतृत्व में जगह-जगह पुलिस बलाें की तैनाती की है।अग्निशमन दस्ते और चिकित्सकाें की टीम की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *