कुशवाहा-आरसीपी के जाने के बाद टीम जेडीयू में केसी त्यागी रिटर्न्स, क्या है नीतीश कुमार का ‘दिल्ली वाला’ प्लान?

ब्रेकिंग राजनीति

पटना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू की कोर टीम में वरिष्ठ नेता केसी त्यागी की वापसी होना सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है। जेडीयू ने केसी त्यागी को ऐसे समय में राष्ट्रीय प्रवक्ता और विशेष सलाहकार बनाया है, जब नीतीश कुमार 2024 के चुनाव में विपक्षी दलों को एकजुट करने में जुटे हैं। वहीं, उपेंद्र कुशवाहा और आरसीपी सिंह सरीखे नेता जो कभी उनके करीबी हुआ करते थे, वे जेडीयू छोड़कर विरोधी खेमे में जाकर बैठे हैं। केसी त्यागी अब नीतीश कुमार के सिपहसलार बनकर उनका ‘दिल्ली वाला’ प्लान पूरा करने में मदद करेंगे।

बीते एक साल के भीतर बिहार की राजनीति में कई उलटफेर हुए। सीएम नीतीश ने बीजेपी का साथ छोड़कर महागठबंधन का दामन थामा। इस दौरान आरसीपी सिंह भी जेडीयू से साइडलाइन होते गए और फिर उन्होंने पार्टी छोड़ दी। अब वे बीजेपी में चले गए हैं। आरसीपी सिंह जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं, नीतीश के काफी करीबी थे। इसी तरह जेडीयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे उपेंद्र कुशवाहा ने भी नीतीश कुमार से बगावत कर इस साल की शुरुआत में पार्टी छोड़ दी। उन्होंने रालोजद नाम से नई पार्टी बना ली और आगामी चुनावों में बीजेपी के साथ गठबंधन की तैयारी में हैं।

दूसरी ओर, सीएम नीतीश की नजर लोकसभा चुनाव 2024 में दिल्ली फतह की ओर है। कुशवाहा और आरसीपी सिंह कभी नीतीश कुमार के खास सिपहसलार थे, मगर अब वे विरोधी गुट में हैं। ऐसे में नीतीश कुमार को एक ऐसे नेता की जरूरत पड़ी, जो मुखर और अनुभवी के साथ-साथ भरोसे के लायक हो। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि केसी त्यागी की जेडीयू कोर टीम में एंट्री इसी कारण हुई है। नीतीश को फिर से अपने पुराने साथी की जरूरत पड़ी है।

केसी त्यागी पूरा करेंगे नीतीश का दिल्ली वाला प्लान?
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए विपक्षी एकता की मुहिम शुरू की है। इसे लेकर वे देशभर के विपक्षी दलों को एकजुट कर रहे हैं। जेडीयू नेता और कार्यकर्ता उन्हें पीएम पद के रूप में भी प्रोजेक्ट कर रहे हैं। अक्सर जेडीयू के कार्यक्रमों में ‘हमारा पीएम कैसा हो, नीतीश कुमार जैसा हो’ के नारे लगते हुए नजर आते हैं। जेडीयू नेता दावा कर रहे हैं कि 2024 में नीतीश ही लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे। हालांकि, मुख्यमंत्री हमेशा से खुद को विपक्षी पीएम उम्मीदवार बताने से बचते नजर आए हैं। मगर बीजेपी का कहना है कि नीतीश कुमार के मन में पीएम बनने के लड्डू फूट रहे हैं। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार का अभी एकमात्र मिशन यह है कि 2024 के चुनाव में मजबूत मोर्चेबंदी करके बीजेपी को हराकर सत्ता पर काबिज होना है।

इस बीच केसी त्यागी को नीतीश ने जेडीयू का मुख्य प्रवक्ता और विशेष सलाहकार बनाया है। केसी त्यागी सबसे ज्यादा अनुभवी नेताओं में से एक हैं। वे पहले भी पार्टी के प्रवक्ता रह चुके हैं। टीवी डिबेट्स से लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में वह पार्टी का पक्ष मजबूती से रखते हैं। नीतीश कुमार राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पार्टी को मजबूत करने की कवायद में जुटे हैं। केसी त्यागी नीतीश की इस रणनीति पर काम करेंगे और उनका दिल्ली वाला प्लान पूरा करने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *