आईएएस बनने के लिए मन से सिर्फ एक प्रयास करने की जरूरत: आनंद कुमार

ब्रेकिंग देश

पटना

सुपर 30 के संस्थापक व पद्मश्री आनंद कुमार ने कहा है कि बिहार के बच्चों को आईएएस बनने के लिए मन से सिर्फ एक प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है, इन्हें सही मार्गदर्शन की जरूरत है। सोमवार को पटना में धनंजय आईएएस एकेडमी के दूसरे सेंटर के उद्घाटन के मौके आनंद कुमार ने ये बातें कहीं।

आनंद कुमार ने कहा कि प्रदेश से बाहर जाने में खर्च भी अधिक आता है और वैसी तैयारी भी नहीं हो पाती। बाहर के संस्थान बिहार के बच्चों को सही तैयारी नहीं करा पाते। बिहार के बच्चों को बहुत कम खर्च पर पटना में ही तैयारी कराने के लिए इस एकेडमी ने जो बीड़ा उठाया है, हम सभी उनकी भावना के साथ हैं।

इस मौके पर कांग्रेस नेता मिन्नत रहमानी ने आग्रह किया कि बाहर के संस्थान जिस कोर्स के लिए डेढ़ लाख लेते हैं, वह कोर्स पटना में 40 हजार से कम खर्च में पूरा करने का प्रयास करें। साथ ही, समाज के वंचित बच्चों को भी सही तैयारी में हर संभव मदद कर प्रदेश के विकास में योगदान दें।

वहीं धनंजय कुमार ने कहा कि कोई भी परीक्षा रट कर नहीं निकला जा सकता है। आईएएस जैसी जटिल परीक्षा के लिए छात्रों को रटने की बीमारी को दूर कर लिखने की आदत अपनानी होगी। परीक्षा परिणाम मेंस पर निर्भर करता है, जो आप लिखने से ही पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो छात्र नियमित क्लास करने में असमर्थ हैं, उनके लिए ऑनलाइन क्लास की भी सुविधा है, अपने शंका समाधान के लिए ऐसे छात्र सप्ताह में एक दिन सेंटर पर आकर अपनी दुविधाओं को दूर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *