बिहार में नई नियुक्ति वाले शिक्षकों का तय हुआ वेतन, जानिए किस कक्षा के टीचर को कितनी सैलरी मिलेगी?

देश ब्रेकिंग

पटना

नीतीश सरकार ने नई नियुक्ति वाले शिक्षकों का वेतन तय कर दिया है। जिस पर बहुत जल्द कैबिनेट की मुहर लगने वाली है। शिक्षा विभाग के प्रशासी पदवर्ग समिति ने वेतनमान तय किया है। जिसमें वेतन के 4 स्लैब बनाए गए हैं। पहला स्लैब में कक्षा एक से पांच तक, दूसरे स्लैब में कक्षा 6 से 8वीं तक, तीसरे स्लैब में कक्षा 9 से 10वीं तक और चौथे और आखिर स्लैब में कक्षा 11 से 12वीं के शिक्षकों का वेतन तय किया गया है। नए वेतनमान से सरकार पर अरबों का अतिरिक्त खर्च आएगा। अब आपको बताते हैं कि किस कक्षा के शिक्षक को कितनी सैलरी मिलेगी।

यी नियुक्ति वाले शिक्षकों का वेतनमान
पहला स्लैब- 
कक्षा 1 से 5वीं तक-  25 हजार (वेतन)
दूसरा स्लैब-
कक्षा 6 से 8वीं तक- 28 हजार (वेतन)
तीसरा स्लैब-
कक्षा 9 से 10वीं तक – 31 हजार (वेतन)
चौथा स्लैब-
कक्षा 11 से 12वीं तक- 32 हजार(वेतन)

शिक्षकों के तयय हुए इस वेतनमान से आने वाले समय में सरकार पर भारी-भरकम आर्थिक बोझ पड़ने वाला है। अभी 11वीं से 12वीं तक के 57 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती होनी है। वहीं माध्मिक के लिए 9 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षकों को नियुक्त किया जाना है। वहीं दूसरी तरफ शिक्षक अभ्यर्थी नए वेतनमान से संतुष्ट नहीं है। और इस वेतन को बहुत कम बता रहे हैं।

वहीं एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने जानकारी देते हुए कहा कि जल्द ही 21 हजार 391 सिपाहियों की भर्ती होगी। जिसकी नियुक्ति के लिए केंद्रीय सिपाही चयन पर्षद को अनुशंसा भेजी गई है। जल्द ही विज्ञापन निकलेगा और फिर लिखित और शारीरिक परीक्षा का आयोजन होगा। सिपाही भर्ती के लिए योग्यता इंटर पास होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *