कोलकाता से नवादा आ रही बस में लगी आग, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान; होली पर घर लौट रहे थे सभी

क्राइम ब्रेकिंग

नवादा

नवादा में रविवार की सुबह एक बड़ी घटना हुई। एक चलती हुई यात्री बस में अचानक आग लग गयी और देखते ही देखते बस धू-धकर जल उठा। जिससे अफरातफरी मच गयी और लोग बस से कूदकर इधर-उधर भागने लग गये। हालांकि बस के सभी यात्री सुरक्षित बताये जाते हैं। वहीं अगलगी की इस घटना में बस समेत उस पर रखा लाखों का सामान राख हो गया।

घटना सुबह एनएच 20 पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के फतेहपुर मोड़ से करीब 500 मीटर उत्तर तारा होटल के समीप घटी बतायी जाती है। घटना के वक्त सोनू-मोनू नामक यात्री बस संख्या डब्ल्यूबी 41 जे 6900 कोलकाता से यात्रियों को लेकर नवादा के हिसुआ लौट रही थी। इसी बीच अचानक बस से आग निकलने लगी। आग को देखकर चालक ने बस को तुरंत सड़क के किनारे रोक दिया और सभी यात्रियों को तत्काल बस से बाहर निकाल दिया। हालांकि इस दौरान यात्री अपना सामान नहीं निकाल सके,जिसके कारण बड़ी संख्या में बस पर रखा सामान आग की भेंट चढ़ गया।

फायर ब्रिगेड ने पाया आग पर काबू
घटना के बाद मौके पर रहे लोगों द्वारा तत्काल डायल 112 व स्थानीय पुलिस को सूचना दी गयी। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने बड़ी मशक्कत से आग पर घंटों बाद काबू पाया। इस बीच बस समेत सभी सामान खाक हो गया। घटना के वक्त बस पर करीब 30 यात्री सवार बताये जाते हैं। पुलिस के मुताबिक घटना में बस पर सवार कोई भी यात्री घायल नहीं हुआ। चालक की सूझबूझ से सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। हालांकि चलती बस में अचानक लगी आग के दौरान कई यात्रियों ने बस से कूदकर अपनी जान बचायी।

हाईटेंशन तार की चिनगारी से लगी आग!
बस के चालक मो. शहनबाज ने आशंका जतायी है कि सड़क के ऊपर से गुजरे हाईटेंशन तार से निकली चिनगारी से बस में आग लग गयी। चिनगारी से बस की छत के ऊपर रखे कपड़ों के बंडलों व रिफाईन तेल आदि ने आग पकड़ लिया और उससे तेज लपटें निकलने लगी,जिसने कुछ ही देर में बस को अपनी आगोश में ले लिया। चालक के मुताबिक हाईटेंशन तार पावर हाउस से तारा होटल होते हुए सड़क पार कर फ्लावर मिल के पास गया है। सड़क निर्माण के दौरान निर्माणी एजेंसी द्वारा पोल को ऊंचा नहीं करने के कारण बस में आग में लगी।

 एनएच पर काफी देर तक लगा रहा जाम
बस में आग लगने के कारण एनएच 20 पर काफी देर तक जाम लगा रहा। हालांकि बस सड़क के किनारे थी। परंतु आग की तेज लपटों के कारण यात्री बसें व अन्य वाहन उस रास्ते से गुजरने में हिचक रहे थे। फायर ब्रिगेड द्वारा आग पर काबू पाये जाने के बाद मार्ग पर वाहनों का आवागमन पूर्ववत बहाल कराया गया। इस बीच सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गयी। पुलिस को आवागमन बहाल कराने में मशक्कत करनी पड़ी।

अप्रवासी मजदूरों के मंसूबों पर पानी
बताया जाता है कि कोलकाता यात्री बस से कई मजदूर व कर्मी भी लौट रहे थे। यह लोग रोजी-रोटी के लिए पश्चिम बंगाल में काम करने गये थे। यह लोग होली के त्योहार के मौके पर परिजनों के लिए कपड़े व अन्य उपहार लेकर खुशी पूर्वक त्योहार मनाने की मंशा लेकर अपने-अपने लौट रहे थे। परंतु अगलगी की इस घटना ने इनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। इनके अधिकांश सामान अगलगी की भेंट चढ़ गये। जिससे उनलोगों में काफी निराशा थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *