4 छोटी-छोटी आदतें कर सकती हैं ब्लड शुगर हाई, जल्द करें इनमें बदलाव, नहीं तो बढ़ जाएगी टेंशन

Uncategorized

नई दिल्ली

डायबिटीज की बीमारी अब हमारे यहां भी तेजी से पैर पसार चुकी है. कम उम्र में ही लोग डायबिटीज का शिकार होने लगे हैं. डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर का बढ़ना बेहद खतरनाक हो सकता है. साइलेंट किलर कहलाने वाली बीमारी डायबिटीज में शुगर के बढ़ने से परेशानी काफी बढ़ जाती है. कई बार तो हाई शुगर शरीर के ऑर्गन्स को भी डैमेज कर देती है. शुगर को हाई करने में कई बार हमारी छोटी-छोटी आदतें भी जिम्मेदार होती हैं, जिनमें बदलाव कर हम हाई शुगर जैसी परेशानी से बहुत हद तक निजात पा सकते हैं.

आप भी अगर डायबिटीज के मरीज़ हैं तो कुछ बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सके. हमारी कुछ बुरी आदतें शुगर लेवल हाई होने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं.

इन 4 आदतों में आज से ही कर लें बदलाव

1. ब्रेकफास्ट न करें मिस – बिजी लाइफस्टाइल के चलते सुबह का वक्त काफी टाइट शेड्यूल वाला होता है. ऐसे में कई बार लोग अपना सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं. वैसे तो हेल्दी व्यक्ति को भी सुबह का नाश्ता मिस न करने की सलाह दी जाती है, लेकिन डायबिटीज मरीज होने की सूरत में भूलकर भी सुबह का नाश्ता मिस न करें. ये आदत आपकी शुगर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकती है. ब्रेकफास्ट मिस करने के बजाय नाश्ते में अंडा, नट बटर, फ्रेश फ्रूट, दही, साबुत अनाज लेना फायदेमंद रहता है.

2. स्टार्च कार्ब फूड से बनाएं दूरी – कई लोग सुबह के नाश्ते में वाइट ब्रेड को खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सफेद ब्रेड से आज से ही दूरी बना लें क्योंकि ये स्टार्च कार्ब से भरा हुआ फूड है जो कि शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है. इसके अलावा ज्यादा पास्ता, आलू खाना भी शुगर लेवल को बढ़ाता है. वाइट ब्रेड के बजाय साबुत अनाज की बनी ब्रेड फायदेमंद होती है.

3. रात में देर तक जागना – डायबिटीज होने के बाद लाइफस्टाइल में बदलाव करना बेहद जरूरी होता है. इतना ही नहीं अगर आप प्रीडायिबिटीक हैं तो भी डेली रूटीन में बदलाव जरूरी हो जाता है. रात में देर तक जागने की आदत टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क काफी बढ़ा देती है. 6 घंटे से ज्यादा की पर्याप्त नींद न लेने की वजह से ब्लड ग्लूकोज और भूख को कंट्रोल करने वाला हार्मोन प्रभावित होता है जिससे शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

4. शुगरी ड्रिंक से करें तौबा – डायबिटीज होने की एक बड़ी वजह मोटापा भी है. हार्वर्ड के रिसर्चर्स ने स्टडी में पाया ज्यादा शुगरी ड्रिंक शुगर को हाई कर देते हैं. स्वीट टी, रेगुलर सोडा आदि में कैलोरी नहीं होती है क्योंकि ये शुगरी होने के साथ इनकी कोई न्यूट्रीशन वैल्यू नहीं होती है. प्यास लगने पर शुगरी ड्रिंक का सहारा लेने के बजाय सादा पीना ज्यादा अच्छा होता है. नहीं तो शुगरी ड्रिंक्स ब्लड शुगर बढ़ने की वजह बनते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *