राजस्थान और MP में लगभग एक ही समय पर क्रैश हुए 3 प्लेन, 1 पायलट की मौत, रक्षा मंत्री की हालात पर नजर

Uncategorized

नई दिल्ली

राजस्थान के भरतपुर के नगला डिडा में शनिवार को एक विमान दुर्घटनाग्रस्त  हो गया. जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने कहा कि पुलिस और प्रशासन मौके पर मौजूद हैं. एक अधिकारी ने बताया कि हादसा इतना भीषण था कि अभी तक पायलट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. हादसे के पीछे तकनीकी खराबी की आशंका जताई जा रही है. इसी बीच मध्य प्रदेश के मुरैना के पास एक सुखोई-30 और मिराज 2000 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए.

पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी ने कहा कि सुखोई-30 के पायलटों के बारे में समय पर पता लगा लिया गया और उनको विमान से बाहर निकाल लिया गया. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. रक्षा सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी से यह जानकारी मिलेगी कि यह टक्कर मध्य हवा में हुई थी या नहीं. दुर्घटना के दौरान Su-30 में दो पायलट थे, जबकि मिराज 2000 में एक पायलट था. दो पायलट सुरक्षित हैं, जबकि तीसरे की मौत हो गई है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुरैना के कोलारस के पास दुर्घटना का समाचार अत्यंत दुखद है. “मैंने स्थानीय प्रशासन को तेजी से बचाव और राहत कार्य के लिए वायु सेना के साथ सहयोग करने का निर्देश दिया है. मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि विमानों के पायलट सुरक्षित हों.”

जांच के आदेश जारी
घटना के बाद भारतीय वायुसेना ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए.’’ बयान में कहा गया है कि दोनों विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण अभियान पर थे. वायुसेना ने कहा, ‘‘इन विमानों के तीन पायलट में से एक पायलट को घातक चोटें आईं थीं बाद में उसकी मौत हो गई. दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच का आदेश दे दिया गया है.’’

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, “वायु सेना प्रमुख ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भारतीय वायु सेना के दो विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी दी गई थी. रक्षा मंत्री ने भारतीय वायुसेना के पायलटों की भलाई के बारे में जानकारी ली और घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं.”

उदयपुर में हैं प्रधानमंत्री
हादसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उदयपुर पहुंचने से कुछ मिनट पहले हुआ. पीएम मोदी भीलवाड़ा जिले में गुर्जर समुदाय द्वारा पूजे जाने वाले लोक देवता भगवान देवनारायण की जयंती मनाने के लिए राजस्थान में हैं. कार्यक्रम का आयोजन भगवान देवनारायण की जन्मस्थली मलसेरी डूंगरी गांव में किया जा रहा है, जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है. गांव भीलवाड़ा से 60 किमी दूर है.

नेपाल में एक विमान दुर्घटना में 53 नेपाली यात्रियों और पांच भारतीयों और चालक दल के चार सदस्यों सहित 15 विदेशी नागरिकों की मौत के लगभग एक हफ्ते बाद घातक दुर्घटनाएं हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *