राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन अब कहलाएगा अमृत उद्यान, 31 जनवरी से खुलेगा

Uncategorized

नई दिल्‍ली

राष्‍ट्रपति भवन के अंदर बने फूलों की विभिन्‍न किस्‍मों के लिए मशहूर मुगल गार्डन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. अब मुगल गार्डन  का नाम बदलकर अमृत उद्यान  कर दिया गया है. आज के बाद से इसे इसी नाम से जाना जाएगा. जानकारी के मुताबिक हर साल की तरह इस बार भी ‘अमृत उद्यान 31 जनवरी से आम लोगों के लिए खुल रहा है. यह 26 मार्च तक खुला रहेगा. अमृत उद्यान यानी मुगल गार्डन में हर साल दौरान देश-विदेश से लोग फूलों की खूबसूरती देखने पहुंचते हैं.

राष्ट्रपति भवन  की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के चलते सरकार ने मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान  कर दिया है. अब से इसे अमृत उद्यान नाम से जाना जाएगा. बता दें कि इससे पहले भी दिल्‍ली में कई सड़कों और मार्गों के नामों को बदला गया है.

गुलाब की हर एक किस्‍म है मौजूद

अमृत उद्यान बन चुके मुगल गार्डन में गुलाब के फूल की ऐसी कोई किस्‍म नहीं जो यहां मौजूद न हो. वहीं ट्यूलिप की 12 किस्‍में भी यहां देखने को मिलती हैं.बता दें कि राष्‍ट्रपति भवन की खूबसूरती को बढ़ाने वाले इस अमृत उद्यान में फूलों की अनगिनत किस्‍में हैं. गुलाब की ऐसी कोई किस्‍म नहीं जो यहां मौजूद नहीं हैं. कमल, गेंदा, कुमुदिनी, ट्यूलिप, गुलमोहर, बेला, चमेली, कनेर ही नहीं बल्कि कई प्रकार के विदेशी फूलों की प्रजातियां भी यहां पर देखने को मिलती हैं. सैकड़ों की संख्‍या में लगा यहां का स्‍टाफ इस खूबसूरत बगीचे की दिनरात देखभाल करता है.

31 जनवरी से खुलेगा उद्यान

जानकारी के मुताबिक अमृत उद्यान इस साल आम लोगों के लिए 31 जनवरी से 26 मार्च तक खोला जाएगा. वहीं 28 मार्च को सिर्फ किसानों के लिए और 29 मार्च को दिव्यांगजनों के लिए प्रवेश की सुविधा मिलेगी. इसके बाद 30 मार्च को पुलिस, सुरक्षा बल और सेना के परिवारों के लिए गार्डन खुला रहेगा. गार्डन खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक है. इसके लिए लोगों को ऑनलाइन टिकट बुक करनी होंगी. ऑनलाइन पास लेने के बाद ही ये खूबसूरत बगीचा देखने की अनुमति मिलेगी. वॉक इन एंट्री पिछले साल की तरह इस साल भी बंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *