नई दिल्ली:डॉक्टरेट की मानक उपाधि से सम्मानित किये गए “सच की आवाज़” के सम्पादक सैयद असदर अली

देश ब्रेकिंग रोजगार लाइफस्टाइल समाज

नई दिल्ली:

सैयद असदर अली को फ्रांस की यूनिवर्सिटी ने पत्रकारिता के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया।

पत्रकारिता में लम्बे अनुभव एवं अहम् योग्यदान के लिए सैयद असदर अली एशिया लीडरशिप अवार्ड-2023 से सम्मानित।

गुड़गाँव के एक पांच सितारा होटल रेडिसन में आयोजित एक भव्य समारोह में फ्रांस की थेमस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने विभिन्न क्षेत्रों के दस अनुभवी एवं प्रमुख लोगों को डॉक्टरेट (पीएचडी) की मानक उपाधि देकर सम्मानित किया। इन लोगों में दिल्ली के लोकप्रिय उर्दू दैनिक अख़बार “सच की आवाज़” के सम्पादक एवं वरिष्ठ पत्रकार सैयद असदर अली भी शामिल हैं। असदर अली को इस अवसर पर पत्रकारिता में उनके लम्बे अनुभव एवं अहम् योग्यदान के लिए उन्हें एशिया लीडरशिप अवार्ड-2023 देकर उनकी दोगुनी सराहना की गई।

इस अवसर पर थेमस यूनिवर्सिटी के प्रो वाईएस चांसलर डॉ० प्रियदर्शी नायक, इग्नू के प्रो वाईएस चांसलर प्रो० एम.एम. पंत, केन्द्रीय विद्यालय के पूर्व असिस्टैंट कमिशनर ए.के.शर्मा, सेंट ज़ेवियर ग्रुप ऑफ़ स्कूल के डायरेक्टर पी.सी.मोहंती समेत कई गणमान्य अतिथियों ने सभी दस लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उत्कृष्ट सेवा और योग्यदान के लिए डॉक्टरेट की मानक उपाधि देकर उनका सम्मान बढ़ाया।

बिहार की राजधानी पटना के मूल निवासी असदर अली ने लगभग ढाई दशक के अपने पत्रकारिता के सफर की शुरुआत दिल्ली के लोकप्रिय अंग्रेजी अख़बार, इंडियन एक्सप्रेस से की और उसके बाद, राष्ट्रीय व् अंतर्राष्ट्रीय कई मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएँ दी, जिनमे प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया शामिल है।

असदर अली भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अंतर्गत मीडिया सलाहकार के पद पर भी कई वर्षों तक अपनी सेवा दे चुके हैं। इस दौरान असदर अली को दो पूर्व केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रियों नजमा हेपतुल्लाह एवं मुख्तार अब्बास नक़वी के मार्गदर्शन में अपनी सेवा देने का अवसर प्राप्त हुआ।
अपनी उल्लेखनीय पत्रकारिता के सफ़र में असदर अली ने अपनी कलम और वाणी से मीडिया जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाने में बखूबी सफ़लता प्राप्त की।

पाँच वर्षों से भी ज़्यादा समय तक भारत सरकार में मीडिया सलाहकार के पद पर रहने के बाद असदर अली ने दिल्ली से प्रकाशित उर्दू दैनिक “सच की आवाज़” की कमान संभाली और बहुत ही कम समय में इस अख़बार को देशभर में एक अलग पहचान दिलाई। ये असदर अली की अनुभवी पत्रकारिता का ही परिणाम है कि आज “सच की आवाज़” की गूंज दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान एवं बिहार तक ज़ोर शोर से सुनाई दे रही है।

असदर अली को कई मौक़ों पर उनकी निर्भीक, बेबाक एवं शानदार पत्रकारिता के लिए विभिन्न सम्मान से सम्मानित किया गया, जिसमें यूनाइटेड नेशन से सम्बद्ध लाडली मीडिया अवार्ड, मीडिया गौरव सम्मान, कलम के सिपाही सम्मान, गुड समैरिटन अवार्ड एवं दुबई में आयोजित इंटरनेशनल भोजपुरी फ़िल्म अवार्ड में “मीडिया पर्सनालिटी ऑफ़ द ईयर 2022-23 अवार्ड” उल्लेखनीय है।

असदर अली को डॉक्टरेट (पीएचडी) की मानक उपाधि मिलने पर मीडिया जगत के साथ-साथ बड़ी संख्या में आम लोगों से बधाईयाँ एवं शुभकामनाएं मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। सभी लोग असदर अली की सराहनीय पत्रकारिता पर उन्हें मिली डॉक्टरेट की मानक उपाधि से हर्षोत्साहित हैं और उनके आगे के सफर के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *