5 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, पटना में बादल छाए रहेंगे; देखें मौसम अपडेट

देश ब्रेकिंग

पटना

बिहार में मॉनसून की सक्रियता से बारिश की गतिविधियां बनी हुई है। सूबे में कहीं हल्की तो कहीं भारी बरसात हो रही है। हालांकि, राजधानी पटना समेत दक्षिणी बिहार के कई जिलों में आंशिक बादल छाए रहने और धूप निकलने से उमस बढ़ी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार सीमांचल और पूर्वी बिहार के पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, पटना समेत अन्य जिलों में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। इस दौरान अधिकतर जिलों में वज्रपात का खतरा बना रहेगा।

मौसम विभाग ने प्रदेश के पांच जिलों किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका में शुक्रवार तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पटना समेत शेष भागों में आंशिक बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी और मेघ गर्जन के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र गांगेय पश्चिम बंगाल और निकटवर्ती ओडिशा के ऊपर बना हुआ है। इनके प्रभाव से बिहार में बारिश संबंधी गतिविधियां बने रहने के साथ मेघ गर्जन, वज्रपात और बिजली चमकने की आशंका है।

तापमान बढ़ा, उमस से लोग परेशान
पटना समेत 26 शहरों के अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है। पटना का तापमान गुरुवार को 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा। दक्षिण बिहार में उसम भरी गर्मी से लोगों को परेशानी हो रही है। पटना के अधिकतम तापमान में 2.3 डिग्री, गया में 0.9, औरंगाबाद में 1.6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है। राजधानी पटना में गुरुवार को दिनभर बादलों की लुकाछिपी चलती रही। वहीं, उत्तरी और पूर्वी बिहार अच्छी बारिश हुई है। भागलपुर जिले के कहलगांव में सबसे अधिक 77.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *