कोरोना के बाद मंकीपॉक्स को लेकर अच्छी खबर, अब हेल्थ इमरजेंसी नहीं रहा वायरस

देश ब्रेकिंग

जिनेवा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को कोरोना के बाद मंकीपॉक्स को लेकर अच्छी खबर दी। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि Mpox (मंकीपॉक्स) अब वैश्विक आपातकाल नहीं है। इससे पहले इसी महीने की पांच तारीफ को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि कोविड-19 अब वैश्विक आपातकाल के योग्य नहीं है।

मंकीपॉक्स को लेकर WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के महानिदेशक, टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस द्वारा जारी बयान में कहा गया कि “Mpox (मंकीपॉक्स) अब एक वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है।” WHO ने जुलाई 2022 में मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।

डब्ल्यूएचओ की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 की शुरुआत से लेकर इस साल 8 मई तक दुनियाभर में मंकीपॉक्स के 87,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रमुख ने कहा कि उन्होंने आपातकालीन समिति की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। समिति ने सिफारिश करते हुए कहा था कि वायरस का प्रकोप अब अंतरराष्ट्रीय चिंता के तहत सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के लायक नहीं है।

टेड्रोस ने एक ट्वीट में कहा, “कल, #mpox के लिए आपातकालीन समिति ने बैठक की और मुझसे सिफारिश की कि प्रकोप अब अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। मैंने उस सलाह को स्वीकार कर लिया है, और मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि mpox अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है।”

कोरोना भी नहीं है ग्लोबल इमरजेंसी

बता दें कोरोना महामारी की वजह से एक समय में दुनिया के विभिन्न देशों में ‘लॉकडाउन’ लगाया गया था, जिससे दुनिया भर में अर्थव्यवस्थाएं प्रभावित हुईं और कम से कम 70 लाख लोगों की मौत हो गई। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अद्यनोम घेब्रेयेसस ने जेनेवा  में संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की आपातकालीन समिति की अनुशंसा के बाद यह फैसला किया। समिति की 15वीं बैठक बृहस्पतिवार को हुई थी। उन्होंने कहा, “मैंने वह सलाह मान ली है। इसलिए बड़ी आशा के साथ मैं वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के तौर पर कोविड-19 के खत्म होने की घोषणा करता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *