बिहार IPS वॉरः नीतीश की नसीहत के बाद IPS विकास वैभव का लेटेस्ट ट्वीट, … कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता

Uncategorized

पटना

अपने सीनियर ऑफिसर होमगार्ड डीजी शोभा अहोतकर द्वारा प्रताड़ित किए जाने के बाद पब्लिक डोमेन में लाकर आईपीएस विकास वैभव वैधानिक रूप से मुश्किल में हैं।  एक तरफ उनके खिलाफ विभाग सख्त है तो, दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी विकास वैभव के ट्वीट करने पर आपत्ति जताई है।  इन सबके बीच आईपीएस विकास वैभव के हौसले बुलंद हैं ।  शायद इसी वजह से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नसीहत और विभाग की ओर से जारी शो कॉज नोटिस के बाद भी उनका ट्विटर वार जारी है।  विकास वैभव ने रविवार को फिर से ट्वीट किया और अपने इरादे जाहिर कर दिया।

विकास वैभव लगातार संस्कृत के श्लोक के सहारे अपनी बात कर रहे हैं। विकास वैभव उन्हीं श्लोकों का चयन करते हैं जिनका ताल्लुक उनकी और उन्हें लेकर बिहार में उत्पन्न हालात से होता है। ताजा ट्वीट में विकास वैभव लिखते हैं-

सदयं हृदयं यस्य भाषितं सत्यभूषितम् ।
कायं परहितं यस्य कलिस्तस्य करोति किम्।।

इसका मतलब यह हुआ कि जिसके हृदय में दया है, जिसकी वाणी में सत्य है, जिसके कार्य भी दूसरों के हित के लिए है, उसका काल  यानी मृत्य भी कुछ नहीं कर सकेगा। ऐसे व्यक्ति को मृत्यु का भी भय नहीं होता। इस ट्वीट से विकास वैभव ने इस परिस्थिति में भी विचलित या भयभीत नहीं होने का अपना इरादा जाहिर किया है।

इससे पहले शनिवार को भी आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने एक ट्वीट किया था। संस्कृत का एक श्लोक लिखकर उसका अर्थ बताया। उन्होंने लिखा, “मूर्खस्य पञ्च चिह्नानि गर्वो दुर्वचनं तथा,क्रोधश्च दृढवादश्च परवाक्येष्वनादरः। अर्थात -एक मूर्ख के पांच लक्षण होते हैं घमंड, दुष्ट वार्तालाप, क्रोध, जिद्दी तर्क और अन्य लोगों के लिए सम्मान में कमी।” हालांकि इस ट्वीट में उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया।

शुक्रवार को भी विकास वैभव ने सर्प और दुष्ट के बीच अंतर बताने वाला ट्वीट करते हुए अपने विरोधियों को जवाब दिया था। संस्कृत के एक श्लोक का अर्थ बताते हुए लिखा कि कभी-कभी सर्प भी मित्र बन सकता है, किन्तु दुष्ट को कभी मित्र नहीं बनाया जा सकता । शेषनाग पर शयन करने वाले हरि का भी दुर्योधन मित्र न बन सका।

होमगार्ड के आईजी विकास वैभव के ट्वीट पर पब्लिक रिएक्शन भी आ रहे हैं। ज्यादातर जवाब विकास वैभव के समर्थन में हैं। राज्य के कई जिलों में विकास वैभव के समर्थन में गोलबंदी भी हो रही है। इस बीच विकास वैभव तीन दिनों की छुट्टी पर हैं। विभाग ने उनकी 60 दिनों की छुट्टी  की अर्जी को अस्वीकार कर दिया है। माना जा रहा है कि ऑफिस जॉइन करने के बाद वे शो कॉज का जवाब दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *