भीषण भूकंप के बाद पांच मीटर तक खिसक गया तुर्की, एक्सपर्ट का चौंकाने वाला दावा

Uncategorized

इस्तांबुल

पिछले दिनों तुर्की और सीरिया में आए भीषण भूकंप के बाद कई इमारतें जमींदोज हो गईं। अब तक 16 हजार से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। भारत समेत कई देश तुर्की को मदद पहुंचा रहे हैं। इस बीच, भूकंप विज्ञानियों का दावा है कि देश सीरिया की तुलना में पांच से छह मीटर तक खिसक गया है। यह टेक्टोनिक प्लेटों की वजह से हो सकता है। इतालवी सीस्मोलॉजिस्ट प्रोफेसर कार्लो डोग्लियोनी ने दावा किया कि अनुमान के अनुसार तुर्की दो प्लेटों के फिसलने के बाद सीरिया की तुलना में वास्तव में पांच से छह मीटर खिसक गया है। पड़ोसी देशों में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। अरेबिका प्लेट के संबंध में अनातोलियन प्लेट के दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ने की वजह से हिंसक भूकंप आया था।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स एंड ज्वालामुखी विज्ञान के अध्यक्ष प्रोफेसर डोग्लियोनी ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर क्रमशः 7.8 और 7.2 के दो भूकंप, चार प्लेटों के इंटरसेक्शन पर एक ही सिसमिक सिक्वेंस का हिस्सा थे, जो लगातार टकराते थे। ये चारों प्लेटें एनाटोलियन, अरेबिका, यूरेशियन और अफ्रीकी हैं। भूकंप प्रभावित क्षेत्र में बदलाव के बारे में बात करते हुए प्रोफेसर डोग्लियोनी ने कहा, “बड़े पैमाने पर कटाव में 190 किलोमीटर लंबा और 25 चौड़ा क्षेत्र शामिल था, जो काफी तेजी से जमीन को हिला रहा था। बड़े भूकंप के बाद भी तुर्की में भूकंप आते रहे, जिसकी तीव्रता पांच से छह डिग्री के बीच रही।

यह भीषण भूकंप तुर्की के दक्षिण-पूर्वी प्रांत  कहारनमारस में केंद्रित था। यह इतना जोरदार था कि कुछ लोग ही अपने घरों के बाहर निकल सके, जबकि ज्यादातर लोग इमारत के अंदर ही रहे। कई इमारतें भूकंप को सहन नहीं कर सकीं और भरभराकर गिर गईं। यह भूकंप काहिरा तक महसूस किया गया। दरअसल, तुर्की की सतह के नीचे जो हुआ वह यह था कि एक प्लेट पश्चिम की ओर चली गई जबकि दूसरी पूर्व की ओर चली गई। इसने विनाशकारी भूकंप पैदा किया। शोधकर्ताओं ने कहा कि भूकंप एक स्ट्राइक-स्लिप भूकंप था, जहां दो टेक्टॉनिक प्लेट्स एक-दूसरे से दूर की ओर खिसकती हैं। इससे पहले, जनवरी 2020 में तुर्की में एक और बड़ा भूकंप आया था जोकि 6.7 तीव्रता का भूकंप था और इसकी वजह से देश के पूर्वी हिस्से में काफी नुकसान पहुंचा था।

तुर्की, सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 16,000 के पार
तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से प्रभावित क्षेत्र में ढहे घरों के मलबे से और शव निकाले जाने बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 16,000 से अधिक हो गई है। तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। इस बीच, राहतकर्मी मलबे के ढेर में दबी जिंदगी तलाशने में जुटे रहे तथा हादसे में जीवित बचे कई और लोगों को आज निकाल लिया गया। समाचार एजेंसी आईएचए ने बताया कि अंताक्या शहर में रात भर काम करने वाले आपातकालीन कर्मचारियों ने एक इमारत के खंडहर से हेजल गनेर नाम की एक लड़की को बचाया तथा लड़की के पिता सोनेर गनेर को भी बचा लिया गया। जैसे ही सोनेर को एम्बुलेंस में ले जाया जाने लगा, बचाव दल ने उन्हें बताया कि उनकी बेटी जीवित है और वे उसे इलाज के लिए उसी फील्ड अस्पताल में ले जा रहे हैं। अपनी बेहद कमजोर आवाज में सोनेर ने बचावदल के कर्मियों से कहा, ”मैं आप सभी से प्यार करता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *