October 4, 2022

भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, अगले 48 घंटे धूलभरी आंधी और बारिश के लिए रहें तैयार; मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

पटना

राज्यभर में राहत के बाद गया और औरंगाबाद सहित सात जिलों में प्रचंड गर्मी की स्थिति बनी हुई है। शुक्रवार को गया और औरंगाबाद में हीट वेव की स्थिति रही। गया और औरंगाबाद में शुक्रवार को इस सीजन की सबसे अधिक गर्मी रही। गया का पारा 44.1 डिग्री व औरंगाबाद का 44.2 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बांका, जमुई, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा को छोड़कर राज्य के अन्य 31 जिलों में आंधी-पानी की चेतावनी जारी की है। 30 अप्रैल और एक मई को 31 जिलों में गरज के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में आंधी की रफ्तार 30 से 50 किमी प्रतिघंटे तक रह सकती है। आंधी-पानी के बाद राज्यभर के तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट के आसार हैं।

शुक्रवार को लू की चपेट में रहने वाले अन्य जिलों में बांका, जमुई, कैमूर, रोहतास, और नवादा शामिल हैं। राज्य के छह जिलों में पारा 40 या उससे पार होने की वजह से दिन भी लोग बेहाल रहे। रोहतास के डेहरी में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया। पटना सहित अन्य शहरों में जहां तापमान में गिरावट आई, वहां भी पसीने वाली गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। दरअसल राज्य के अधिकतर भाग में पुरवा का प्रभाव बना हुआ है। इस वजह से नमी लेकर आ रही हवाएं सूर्य का ताप पाकर पसीने वाली गर्मी बढ़ा रही हैं।

उत्तर बिहार के कुछ जिलों में शुक्रवार देर शाम से ही मौसम में बदलाव आने लगा औैर आंधी पानी की स्थिति बनी है। एक ट्रफ लाइन पश्चिमी उत्तरप्रदेश से उपहिमालयी पश्चिम बंगाल की ओर बिहार होकर सतह से 0.9 किमी ऊपर रही है। इसके प्रभाव से गरज के साथ बारिश की स्थिति बनी है। पश्चिमी चंपारण में देर शाम आंधी पानी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया जबकि दरभंगा, मधुबनी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी में आंधी पानी का येलो अलर्ट जारी किया गया।

पटना का तापमान 38.2 डिग्री रहा

पटना का अधिकतम तापमान 0.6 डिग्री की गिरावट के साथ 38.2 डिग्री दर्ज किया गया। भागलपुर में तापमान गुरुवार की तरह 37.2 डिग्री रहा। पूर्णिया में तापमान में 0.6 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 35.6 डिग्री अधिकतम तापमान रहा, जबकि पूर्वी चंपारण में 38 डिग्री, पश्चिम चंपारण में 36.1 डिग्री दर्ज किया गया। सुपौल में 36.1 डिग्री, अररिया में 35.2 डिग्री और सहरसा में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री रहा।

गया व औरंगाबाद में पारा 44 डिग्री के पार

गया में 44.1 डिग्री, औरंगाबाद में 44.2 डिग्री, रोहतास में 43.8 डिग्री, नवादा में 40 डिग्री, सीवान में 40 डिग्री, जमुई में 39 डिग्री तापमान रहा। इन जिलों में पछुआ का प्रभाव रहने से प्रचंड गर्मी की स्थिति रही।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.