September 29, 2022

बिहार में मौसम विभाग का यलो अलर्ट, वज्रपात, आंधी और बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली

बिहार के कई इलाकों में बारिश, आंधी और व्रजपात को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन इलाकों में हल्की से मध्यम तक बारिश होने का अनुमान है। साथ ही आंधी और व्रजपात की भी चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग पटना की ओर से जारी चेतावनी में बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी के कुछ इलाकों में सतर्क रहने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन इलाकों में तीस से पचास फीसदी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है। ऐसे में विभाग की ओर से लोगों को बाहर न जाने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग की मानें तो बिहार के इन इलाकों में हवा की रफ्तार कम या ज्यादा भी हो सकती है। मौसम विभाग ने लोगों को व्रजपात से बचने के लिए पक्की छतों के नीचे शरण लेने के लिए कहा है। वहीं बिजली के खंभों और ऊंचे पेड़ों से भी दूर रहने के लिए कहा गया है।

मालूम हो कि हाल ही मोतिहारी में आई आंधी से कई कच्चे घरों के छप्पर उड़ गए थे और कई बड़े पेड़ भी गिर गए थे। धूल और आंधी के साथ बारिश ने किसानों को भी काफी नुकसान पहुंचाया था। खासतौर पर आम के बागों और मकई की फसल नष्ट होने की जानकारी है। फिलहाल प्रशासन नुकसान का आंकलन कर रहा है।

आपको बता दें कि बिहार के जिन जिलों में बारिश के आसार हैं, उनमें मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, दरभंगा, मधुबनी, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, अररिया, सीतामढ़ी, ईस्ट चंपारण, वेस्ट चंपारण शामिल हैं। मौसम विभाग के अनुसार, किशनगंज में सबसे ज्यादा तो वेस्ट चंपारण में सबसे कम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.