September 29, 2022

पटना में जल्द ऑटो से सफर करना होगा महंगा, रूट के अनुसार तय होगा किराया; नौ साल में तीसरी बार होगी बढ़ोतरी

पटना

पटना शहर में ऑटो पर सफर करना और महंगा होने वाला है। ऑटो संघ की मांग पर क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार के सचिव ने भी प्रस्ताव भेजा दिया है। परिवहन विभाग की ओर से भी प्राधिकार से सुझाव मांगा गया था कि पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के मूल्य में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए क्या किराया बढ़ाया जाए। इस पर प्राधिकार के सचिव की ओर से संघ की मांग को ध्यान में रखते हुए अपना मंतव्य भेज दिया गया है।

ऐसी संभावना है कि जल्द ही शहर में ऑटो के लिए रूट के अनुसार किराया तय किया जाएगा। अभी तय नहीं हुआ है कि किराये में कितनी बढ़ोतरी होगी। बिहार स्टेट ऑटो चालक संघ की ओर से 18 अप्रैल को 30 प्रतिशत तक किराया बढ़ाने की मांग की गई थी। इस बीच क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार के अधिकारियों ने बैठक कर मूल्य वृद्धि को देखते हुए किराया बढ़ाने पर विचार किया तथा 19 मई 2022 को परिवहन विभाग को प्रस्ताव भेज दिया गया।

नौ साल में तीसरी बार बढ़ोतरी

ऐसे तो ऑटो चालकों ने डीजल, पेट्रोल और सीएनजी के दाम बढ़ोतरी के बाद बीच-बीच में खुद से भी किराया बढ़ाया है। प्राधिकार (आरटीए) की ओर से पिछले नौ साल में तीसरी बार आधिकारिक तौर पर किराया बढ़ाया जाएगा। 14 फरवरी 2013 तथा दूसरी बार 22 अप्रैल 2021 को ऑटो किराया बढ़ा था। उस समय रिजर्व पेट्रोल संचालित ऑटो रिक्शा के लिए प्रथम दो किमी तक 18 रुपये तथा अनुवर्ती प्रति किमी नौ रुपये बढ़ोतरी की गई थी।

शेयर ऑटो के लिए प्रति दो किलोमीटर 4 रुपये 80 पैसे तथा उसके आगे तीन रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से बढ़ोतरी की गई थी। इसी प्रकार डीजल संचालित रिजर्व ऑटो के लिए प्रति किलोमीटर 14 रुपये 40 पैसे तथा उसके आगे प्रति किलोमीटर 7 रुपये 20 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। यह तीसरा मौका होगा जब आधिकारिक तौर पर ऑटो का किराया बढ़ाया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.