September 25, 2022

10 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, इन इलाकों में आज तेज बारिश और वज्रपात के आसार

पटना

मौसम विभाग ने बिहार के 10 जिलों में बारिश, मेघगर्जन और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, भभुआ, सासाराम, दरभंगा, मोतिहारी, गोपालगंज, हाजीपुर समेत आसपास के इलाकों में शुक्रवार दोपहर बाद तक बारिश और मेघगर्जन के आसार हैं। कुछ जगहों पर भारी बारिश और ठनका गिरने की भी आशंका है। खराब मौसम को देखते हुए इन जिलों के लोगों को खुले में न निकलने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम केंद्र के ताजा अपडेट के मुताबिक मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के कुछ इलाकों में शुक्रवार दोपहर तक मध्यम दर्जे की बारिश के साथ ठनका गिरने की प्रबल आशंका है। वहीं, सीतामढ़ी, शिवहर, कैमूर, रोहतास और दरभंगा जिले में येलो अलर्ट जारी हुआ है। इन जिलों में दो से तीन घंटों के भीतर कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। वहीं मेघगर्जन से कुझ जगहों पर ठनका गिरने के भी आसार हैं।

गुरुवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी। बीते 24 घंटे के भीतर अररिया जिले के फारबिसगंज में सर्वाधिक 116.2 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। इसके अलावा पटना के बिक्रम में 98.6, वैशाली के गौरल में 80.4, भोजपुर के कोइलवर में 76, किशनगंज के ठाकुरगंज में 64.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

हालांकि अभी पूरे बिहार में बारिश का आंकड़ा सामान्य से नीचे है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार तक राज्य में 485.4 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, जिसके मुकाबले अभी तक 287.2 मिमी पानी ही गिरा है। यानी कि राज्य में अभी तक औसत से 41 फीसदी कम बारिश हुई है। इससे राज्य में सूखे के हालात बने हुए हैं और किसानों की फसलें चौपट हो रही हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.