January 30, 2023

तारापुर में अज्ञात लोगों ने तोड़ा शिवलिंग, थानाध्यक्ष बोले- आस्था से खिलवाड़ करने वाले नहीं बख्शे जाएंगे

तारापुर

मुंगेर जिले के थानाक्षेत्र के पढ़भाड़ा पंचायत अंतर्गत गुरूग्राम (गोरगम्मा) गांव में शिव मंदिर में स्थापित शिवलिंग को अज्ञात लोगों द्वारा बीते सोमवार की रात को तोड़ दिए जाने से ग्रामीण जहां हतप्रभ हैं, वहीं आक्रोशित भी हैं। ग्रामीणों ने शिवलिंग और मंदिर परिसर में स्थापित मां विषहरी के सर्पाकार प्रतिमा को तोड़े जाने का आरोप असमाजिक तत्व या फिर मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों पर लगाया है।

मंदिर के पुजारी संजीव कुमार झा ने बताया कि मंगलवार को प्रातः अन्य दिनों की भांति गांव के लोग मंदिर परिसर बाबा भोलेनाथ का दर्शन करने पहुंचे तो देखा कि शिव मंदिर का दरवाजा खुला पड़ा है। मंदिर में स्थापित शिवलिंग टूटा हुआ शिवलिंग के समीप ही गिरा पड़ा है। वहीं मंदिर के एक कोने में माला पहनाया हुआ नया शिवलिंग रखा हुआ है। पुजारी झा ने बताया कि शिवमंदिर, विषहरी मंदिर को छोड़कर सभी मंदिर में रात्रि में ताला लगा दिया जाता है।

मंदिर में शिवलिंग टूटे होने की सूचना मिलते ही ग्रामीणों का हुजूम मंदिर परिसर में उमड़ पड़ा। मैं भी ग्रामीणों के साथ मंदिर पहुंचा तो मंदिर में टूटे शिवलिंग को देखा। घटना की जानकारी स्थानीय चौकीदार को दिया। चौकीदार ने स्थल पर पहुंचकर इसकी जानकारी तारापुर थानाध्यक्ष को दी। जानकारी मिलते ही थानाध्यक्ष राजेश कुमार रंजन स्थल पर पहुंचे। जहां वस्तुस्थिति को देखते हुए प्रथम दृष्टया घटना का जिम्मेदार विक्षिप्त लोगों को ठहराया।

थानाध्यक्ष श्रीरंजन ने कहा कि घटना को जन्म देने वाले लोगों पर पुलिस की शतत निगाह रहेगी। किसी भी सूरत में आस्था से खिलवाड़ करने वाले लोग बख्शे नहीं जायेंगे। थानाध्यक्ष ने रात्रि के वक्त सभी मंदिर में ताला जड़े जाने की सलाह दिया। ग्रामीणों ने उक्त घटना के बाबत किसी अन्य मजहब व समुदाय के लोगों को दोषी नहीं ठहराया। आस्था से खिलवाड़ करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई करने का गुहार ग्रामीणों ने थानाध्यक्ष रंजन से लगाया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.