September 29, 2022

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलाएं ये 5 चीजें, हर चीज रहेगी याद

नई दिल्ली

बढ़ती उम्र के बच्चों का आहार पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। ये पोषक तत्व दिमाग के विकास और काम करने की क्षमता को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं। बच्चों के दिमाग के विकास में सबसे ज्यादा योगदान प्रोटीन, जिंक और आयरन का होता है। ऐसे में आइए जानते हैं आप और हम अपने बच्चों के दिमागी विकास के लिए क्या इन चीजों को उनकी डाइट में शामिल कर रहे हैं।

अंडे- 
बच्चों को रोजाना एक अंडा जरुर खिलाएं। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो दिमाग की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। शोध के मुताबिक अंडे की जर्दी मेंकोलिन नाम का तत्व पाया जाता है। जो, शरीर में जाकर न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ाने में मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स-
बच्चों के आहार में शामिल नट और सीड्स उनके दिमाग को हेल्दी रखने के साथ कई रोगों से भी दूर रखेंगे। इन नट्स और सीड्स में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इनमें ढेर सारे प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड, आयरन और जिंक भी मौजूद होते हैं।

जामुन-
जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड्स की भी अच्छी मात्रा होती है। जो उन्हें नेगेटिविटी से बचाए रखने में मदद करती है।

 संतरा-
अगर आप अपने बच्चे के दिमाग जो हेल्दी और एक्टिव रखना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर संतरे का चयन करें। शोध के मुताबिक विटामिन सी से भरपूर फल बच्चों के दिमाग के ग्रोथ में अच्छी मदद करता है।

दही- 
दही प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से बच्चे की मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। शोध के मुताबिक दूध और दही दोनों ही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर होते हैं। जो दिमाग में एनर्जी के लेवल को बनाए रखते हैं।

सैल्मन-
सैल्मन में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा में होता है। जो बच्चों के दिमाग के ग्रोथ के लिए जरूरी है। इससे दिमाग तेज काम करता है। शोध के मुताबिक जो लोग फैटी एसिड का सेवन ज्यादा करते हैं, उनका दिमाग काफी तेज होता है। मछलियों में टूना भी लीन प्रोटीन से भरपूर होता है। ये बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें किसी भी तरह का वसा और कोलेस्ट्रोल काफी कम होता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.