September 30, 2022

साइबर अटैक से बचने के लिए बिहार पुलिस को अलर्ट, जटिल पासवर्ड बनाएं और 45 दिन में जरूर बदलें

पटना

मोबाइल, लैपटॉप समेत अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही साइबर अपराधों में भी तेजी आ रही है। पिछले कुछ समय से राज्य में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले बढ़े हैं। बिहार पुलिस भी इससे अछूती नहीं है। साइबर अटैक से बचने के लिए बिहार पुलिस को अलर्ट जारी किया गया है। अपराध अनुसंधान विभाग ने सभी जिला पुलिस और इकाइयों को दिशानिर्देश जारी कर बताया है कि साइबर सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इसमें साइबर सुरक्षा के लिए कई टिप्स दिए गए हैं।

इन दिशानिर्देशों में एनआईसी की सलाह का पालन करने के लिए कहा गया है। अपने विभागीय तंत्र को मजबूत करने की सलाह दी गई है। इसमें बताया गया है कि पासवर्ड को कैसा और कितना मजबूत होना चाहिए। पासवर्ड कम सेकम आठ अंकों का हो। इसमें अंग्रेजी के बड़े छोटे अक्षरों के साथ स्पेशल कैरेक्टर और नंबर भी शामिल हों। पासवर्ड को हर 45 दिनों में बदल दें। टू फैक्टर ऑथिंटेकिशन का इस्तेमाल करें। इस तरह डेटा और फाइल को सुरक्षित रख सकते हैं।

साथ ही सभी जिला पुलिस और इकाइयों को कहा गया है कि किसी भी ऐप को मोबाइल या लैपटॉप में डाउनलोड करने से पहले उसकी जांच कर लें। कम लोकप्रियता वाली और अनजान ऐप्स को डाउनलोड न करें। प्ले स्टोर पर ऐप के रिव्यू पढ़ लें। जिस ऐप के रिव्यू खराब हों, उसका इस्तेमाल करने से बचें। गूगल और एपल के आधिकारिक स्टोर से ऐफ डाउनलोड करें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.