September 25, 2022

अग्निवीर भर्ती ऑनलाइन आवेदन में इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत, पहले से रखें तैयार

नई दिल्ली

इंडियन आर्मी में अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया joinindianarmy.nic.in पर शुरू हो चुकी है। इस भर्ती के जरिए आर्मी में अग्निवीरों की जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क, ट्रेड्समैन (10वीं), ‌‌ट्रेड्समैन (8वीं) कैटेगरी में भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आवश्यक डॉक्यूमेंट पहले ही स्कैन कर लेने चाहिए। इससे ऑनलाइन आवेदन में आसानी होगी।

यहां देखें इन डॉक्यूमेंट की लिस्ट –

मैट्रिक सर्टिफिकेट – निम्नलिखित विवरण मैट्रिक सर्टिफिकेट में दी गई डिटेल्स के मुताबिक बेहद ध्यान से भरा जाएगा।
– उम्मीदवार का नाम।
– पिता का नाम।
– मां का नाम।
– जन्म की तारीख।

– शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिक सर्टिफिकेट की संख्या।

– वैलिएड ईमेल एड्रेस- प्रत्येक उम्मीदवार के पास अपना ईमेल आईडी होना आवश्यक है। ये ईमेल आईडी ही उसका यूजर आईडी होगा। शॉर्ट लिस्टिंग, कॉल अप, ज्वाइनिंग इंस्ट्रक्शन, रिजल्ट आदि के संबंध में सभी मैसेज ईमेल आईडी पर भेजे जाएंगे।

– मोबाइल नंबर – प्रत्येक उम्मीदवार के पास अपना अलग मोबाइल नंबर होना जरूरी है। दो या उससे अधिक उम्मीदवारों के बीच मोबाइल नंबर की शेयरिंग की अनुमति नहीं है। ओटीपी-की व अन्य मैसेज मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे।

– अपने राज्य, जिले और तहसील के बारे में विवरण।

– जेपीजी फॉर्मेट में 10 केबी से 20 केबी के बीच की साइज की स्कैन की गई पासपोर्ट आकार की फोटो। यह फोटो आवेदन पत्र में अपलोड किया जाएगा।

– जेपीजी फॉर्मेट में 5 केबी से 10 केबी के बीच के साइज की स्कैन की गई हस्ताक्षर की फोटो। यह फोटो आवेदन पत्र में अपलोड की जाएगी।

– पद की योग्यता शर्तों को ध्यान में रखते हुए 10वीं कक्षा की मार्कशीट, और अन्य उच्च शैक्षणिक योग्यता की डिटेल एप्लीकेशन फॉर्म में भरनी होगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.